ये हैं भारत में फेसबुक की पहली एम्प्लॉई कीर्तिगा,ऑफिस के पहले दिन खुद शटर उठाना पड़ा था इन्हें

लाइव सिटीज डेस्क : अभी फेसबुक डाटा लीक की चर्चा सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. फेसबुक की सिक्यूरिटी पर कई सारे सवाल उठ रहे हैं. खुद मार्क जुकरबर्ग ने भी लोगों से माफी मांगी है और अपनी गलती को स्विकार किया है. आइए जानते हैं भारत में फेसबुक की शुरूआत कैसे हुई और किसने इसे यहां आगे बढ़ाया.

फेसबुक ने भारत में जो भी तरक्की की है, उसके पीछे कीर्तिगा की मेहनत और स्ट्रेटजीज का बहुत बड़ा हाथ है. कीर्तिगा रेड्डी भारत में फेसबुक की फर्स्ट एम्पलोई थीं. 2016 तक वे इंडिया में फेसबुक की हेड थीं और फिलहाल वे अमेरिका स्थित फेसबुक के हेडक्वार्टर में हैं.

कीर्तिगा भारत में फेसबुक की पहली कर्मचारी हैं. वे जुलाई, 2010 में फेसबुक से जुड़ी थीं. जुलाई, 2016 तक वे फेसबुक इंडिया की हेड रहीं. दिलचस्प बात यह है कि कीर्तिगा को ऑफिस के पहले दिन खुद ही शटर भी खोलना पड़ा था. इसे वे अपना ‘अहा’ मोमेंट कहती हैं.

इसके बाद उन्होंने कड़ी मेहनत के बल पर इंडिया में फेसबुक को लोकप्रिय बनाया. 2016 साल फरवरी में उन्होंने फेसबुक के हेडक्वार्टर अमेरिका में काम करने की इच्छा जताई थी और अगस्त से वहां शिफ्ट हो गई थीं.

कीर्तिगा का जन्म 1972 में चेन्नई में हुआ था. कीर्तिगा के पति का नाम देव है और उनके दो बच्चे हैं. वे फिलहाल अमेरिका के कैलिफोर्निया में फेसबुक के हेडक्वार्टर में हैं. 2011 में उन्हें देश की टॉप 50 पॉवरफुल लेडीज में स्थान मिला था. उनके पिता जी गर्वर्मेंट कर्मचारी थे और वे एक मिडिल फैमिली से विलांग करते थे.

कीर्तिगा ने महात्मा गांधी मिशन इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी कॉलेज, मुंबई से कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजीनियरिंग में बैचलर्स डिग्री ली थी. जानकारी के मुताबिक कीर्तिगा ने स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस, यूनाइटेड स्टेड से MBA किया और सिराकस यूनिवर्सिटी से उन्होंने 1993 से 1995 तक कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई की थी.

स्टडी कम्पलीट होने के बाद उन्होंने 1995 से ही जॉब स्टार्ट कर दी थी. कीर्तिगा ने पहली जॉब सिलिकॉन ग्राफिक्स में की और 6 साल तक वे इसी कंपनी में रहीं. इसके बाद उन्होंने Booz Allen Hamilton, Good Technology, Motorola, Phoenix Technologies में जॉब करने के बाद जुलाई 2010 में एमडी फेसबुक इंडिया और साउथ एशिया के रूप में ज्वाइन किया. वे 2010 से 2016 तक इसी पोस्ट पर रहीं और इसके बाद वे फेसबुक में ग्लोबल क्लाइंट पार्टनर और इमर्जिंग मार्केट्स को लीड कर रही हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*