भारत के राष्ट्रपति की कार पर नहीं होती नंबर प्लेट, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

लाइव सिटीज डेस्क : भारत में आपको प्रत्येक कार पर नंबर प्लेट नजर आएगी सिवाए कुछ गाड़ियों के. इसके बावजूद भारत सरकार ने इन्हें मान्यता दे रखी है. क्या आप जानते हैं कि ये कार किन लोगों के पास है..? चलिए जानते हैं इस रोचक सवाल का रोचक जवाब…

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि भारत में देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, राज्यों के राज्यपाल और कई अन्य वीवीआईपी की कारों पर नंबर प्लेट नहीं होती है.

विदेश मंत्रालय के पास भी ऐसी कारें हैं

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक विदेश मंत्रालय के पास भी ऐसी कारें हैं, जो बिना रजिस्ट्रेशन प्लेट के चलाई जाती हैं. पता हो कार पर नंबर प्लेट रजिस्टर्ड होती है जिससे कार के मालिक की पहचान आसानी से की जा सकती है.

भारत में अब भी ब्रिटिशों द्वारा बनाया गया यह नियम मान्य है

आमतौर पर इन कारों का इस्तेमाल विदेशी मेहमानों को लाने और ले जाने के लिए होता है और उन्हें इन्हीं कारों में बैठाकर घुमाया भी जाता है. भारत में एक ओर जहां वीवीआईपी कल्चर खत्म करने के लिए गाड़ियों से लालबत्ती को हटाया गया तो वहीं भारत में अब भी ब्रिटिशों द्वारा बनाया गया यह नियम मान्य हैं.

वीवीआईपी कारों पर रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट नहीं होती

यही वजह है कि राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, राज्यों के राज्यपाल और कई वीवीआईपी कारों पर रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट नहीं होती. वैसे माना ये भी जाता रहा है कि सुरक्षा के लिहाज से वीवीआईपी की कारों पर नंबर प्लेट नहीं होती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*