सरकारी नौकरी छोड़िए, ये रही भारत की सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब,साल में 80 लाख का मिलता है पैकेज

लाइव सिटीज डेस्क : भारत में नौकरी को लेकर लोगों को लगता है कि प्राइवेट नौकरी में कुछ नहीं रखा है. यहां लोग सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे रहते हैं और अगर एक बार नौकरी लग गई तो उसके बाद लोगों को लगता है कि अब तो मोज हो गई. लेकिन हम यहां आपको प्राइवेट नौकरी के बारे में ऐसी बातें बताने वाले हैं जिसे जानकर आप भी सरकारी नौकरी छोड़ प्राइवेट नौकरी करने की सोचने लगेंगे.

भारत में आईटी, ई-कॉमर्स सेक्टर के बूस्ट के बीच भी ये ऐसे करियर हैं जो अभी तक अच्छा कर रहे हैं. ये भारत के ट्रेडिशनल जॉब्स मानी जाती हैं. ये जॉब भारत की हाइएस्ट पेयिंग जॉब्स है, जिसमें औसतन सालाना सैलरी अन्य के मुकबले बेहतर है. हालांकि, ये सैलरी आपके अनुभव और टैलेंट के आधार पर इससे ज्यादा भी हो सकती है लेकिन सर्वे में औसतन सालाना सैलरी बताई गई है.



1. मैनेजमेंट प्रोफेशनल – मैनेजमेंट प्रोफेशनल किसी भी कंपनी के मेन कर्मचारी माने जाते हैं. उनका काम एक प्रोजेक्ट को ऑर्गनाइज करने लेकर सही तरीके से पूरा करने
तक होता है. इस नौकरी में एंट्री लेवल पर काफी मेहनत करनी पड़ती है. एक बार जब आप एंट्री लेवल को पार कर लेते हैं, तो हाइएर लेवल पर आपके लिए और मौके
खुल जाते हैं.

एंट्री लेवल – 3 लाख रुपए, मिड लेवल – 25 लाख रुपए, अनुभवी – 80 लाख रुपए

2. इन्वेस्टमेंट बैंकर – इन्वेस्टमेंट बैंकर किसी भी कंपनी की कैपिटल बढ़ान के लिए फाइनेंशियल एडवाइज देते हैं. वह सिर्फ पैसे के साथ डील करते हैं.

एंट्री लेवल – 12 लाख रुपए, मिड लेवल – 30 लाख रुपस, अनुभवी – 50 लाख रुपए

3. चार्टेड अकाउंटेट – चार्टेड अकाउंटेट की नौकरी को इंडिया में रिस्पेक्टेड जॉब माना जाता है. चार्टेड अकाउंटेट बिजनेस और अकाउंटेंसी में माहिर माने जाते हैं. वह इसके लिए काफी पढ़ाई करते हैं.

एंट्री लेवल – 5.50 लाख रुपए, मिड लेवल – 12 लाख रुपए, अनुभवी – 25 लाख रुपए

4. ऑयल एंड नेचुरल गैस सेक्टर प्रोफेशनल्स – ये एक ऐसा सेक्टर है जिसमें सबसे ज्यादा प्रॉफिट होता है. इस सेक्टर में जिओलॉजिस्ट और मरीन इंजीनियर ऐसे ही प्रोफेशन हैं. इस सेक्टर में अनुभवी होने पर पैकेज अच्छा मिलता है.

एंट्री लेवल – 3 लाख रुपए, मिड लेवल – 6 लाख रुपए, अनुभवी – 15 से 20 लाख रुपए

5. मेडिकल प्रोफेशनल – मेडिकल सेक्टर में कभी भी मंदी का असर नहीं पड़ता. इस प्रोफेशन अच्छी करियर ग्रोथ है. शुरूआत में मेडिकल प्रोफेशन में काफी मेहनत करनी
पड़ती है. यहां औसत सैलरी आपकी अनुभव और मेडिकल फील्ड पर अधिक निर्भर करता है.

जनरल प्रेक्टिस – 4.80 लाख रुपए, जनरल सर्जन – 8 लाख रुपए, मेडिकल डॉक्टर – 17 लाख रुपए

6. मार्केटिंग जॉब – एक ऐसा प्रोफेशनल जिसको मार्केट की अच्छी जानकारी हो वह किसी कंपनी का सीईओ तक बन सकता है. मार्केटिंग एक आर्ट है. अगर कोई ये आर्ट
अच्छे से सीख ले तो वह इंडिया के बेस्ट प्रोफेशनल की लिस्ट में शामिल हो सकता है.

एंट्री लेवल – 1.50 से 4.50 लाख रुपए, मिड लेवल – 5 लाख रुपए, अनुभवी – 10 लाख रुपए

7. आईटी और सॉफ्टवेयर इंजीनियर – ये एक ऐसा करियर है जो काफी अच्छा पे करता है. ये करियर आपको विदेश में नौकरी का भी मौका देता है. आईटी और सॉफ्टवेयर इंजीनियर कंप्यूटर की भाषा से लेकर सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग जैसी तमाम जानकारी होनी चाहिए.

एंट्री लेवल – 3.50 लाख रुपए, मिड लेवल – 8.30 लाख रुपए, अनुभवी – 15 लाख रुपए