ये हैं भारत के अद्भुत मंदिर, प्रसाद के रूप में मिलती है शराब, चौमिन और मसाल डोसा

लाइव सिटीज डेस्क : भारत जैसे देश में कई तरह की मान्यताएं हैं जो हमे एक पल सोचने को मजबूर कर देती है कि क्या ऐसा भी हो सकता है. बचपन से भारते में भगवान को पूजने के नियम बताए जाते हैं. हमारे समाज में बच्चों को बचपन से ही उनके मां-बाप भगवान के मंदिर में लेकर जाते हैं ताकि भगवान के बारे में उन्हें भी कुछ ज्ञान हो जाए और संस्कार भी उनके अंदर आ जाए. लेकिन, बच्चे तो बच्चे ही होते हैं चाहे वो बड़े हो या छोटे वो अपने खेलने के लिए मंदिर को ही खेल का मैदान बना डालते हैं.

मंदिर में एक वक्त ऐसा भी आता है जब भगवान की आरती का समय होता है और उस वक्त प्रसाद के लिए बच्चे दौरे चले आते हैं लड्डू, बताशे, चनाअमृत, केला, सेब, पेठा, मिश्री-सौंफ या हलवा यही सब प्रसाद में मिलता है लेकिन क्या हो अगर वहां बच्चों की फेवरेट चीजें प्रसाद के रूप में मिलने लगे. देश के कई मंदिर ऐसे हैं जहां प्रसाद के रूप में ऐसी चीजें मिलती हैं जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी. आइए जानते हैं ऐसे ही मंदिर के बारे में.

1. करणी देवी, राजस्थान

इस मंदिर में आपको प्रसाद के रूप में जो भी चीज मिलेगी उसे यहां के पालतू चूहों से भोग लगाया जाता है. यहां दूध का चरणामृत चूहों को भोग लगाने के बाद दिया जाता है.

2. श्रीपरमाहंस, मध्यप्रदेश

यहां पर प्रसाद के रूप में कुकीज मिलती है. लजीज चॉकलेट चिप के साथ कुकीज का प्रसाद लेने के लिए सबसे ज्यादा भीड़ बच्चों की रहती है.

3. अलागर कोविल मंदिर, तमिलनाडु

जैसे ही आप मंदिर के आंगन में पालथी मारकर बैठते हैं वैसे ही गर्मागर्म सांभर के साथ डोसा परोसा दिया जाता है. प्रसाद को यहां खड़े होकर लाइन में नहीं बल्कि आराम से बैठाकर दिया जाता है.

4. गणपतिपुले मंदिर, महाराष्ट्र

बूंदी, पापड़ और खिचड़ी यहां प्रसाद के रूप में बांटे जाते हैं. कहा जाता है इस मंदिर जितनी स्वादिष्ट खिचड़ी और कहीं नहीं मिलती.

5. मुरूगन स्वामी मंदिर, तमिलनाडु

फ्रूट जैम के दीवानों के लिए यहां का प्रसाद सबसे बेस्ट है. यहां आपको हर दिन अलग-अलग तरह के फलों का जैम मिलता है.

6. तिरूपति बालाजी, आंध्र प्रदेश

काजू-बादाम के स्वादिष्ट लड्डू को देखकर किसी के मुंह में भी पानी आ सकता है. माना जाता है इस लड्डू के साथ दिन की शुरूआत करने से आपका दिन शुभ होता है.

7. चाइनीज काली मंदिर, कोलकाता

अगर आपको घर में कोई नूडल्स खाने के लिए मना करें तो इस मंदिर में आकर आप यहां का प्रसाद खा लीजिए. कहा जाता है कि यहां पर हर दिन नूडल्स को अलग-अलग तरह से पकाया जाता है.

8. जगन्नाथ मंदिर, पुरी

अगर आपने एक पहर खाना नहीं खाया है, तो यहां का प्रसाद एक बार जरूर खा लीजिए. सारी भूख मिटकर आत्मा तृप्त हो जाएगी. 56 भोग यानि 56 व्यंजन वाला प्रसाद दुनिया भर में मशहूर है.

9. गोगामेंधी मंदिर, राजस्थान

यहां पर प्रसाद के रूप में प्याज और मसूर की दाल बांटी जाती है. जब देश में प्याज महंगे हो रहे थे, तो भी यहां प्रसाद की कमी नहीं हुई. कई लोगों का मानना है लोग यहां से प्रसाद के रूप में मिले प्याज को घर में सब्जी बनाने के लिए इस्तेमाल करते थे.

10. काल भैरव, उज्जैन

काल भैरव का मंदिर जहां पर प्रसाद के रूप में देसी शराब दी जाती है. दिलचस्प बात ये है कि यहां पर प्रसाद लेने के लिए औरतों से ज्यादा आदमियों की लंबी लाइन लगती है.

About Ritesh Sharma 3161 Articles
मिलो कभी शाम की चाय पे...फिर कोई किस्से बुनेंगे... तुम खामोशी से कहना, हम चुपके से सुनेंगे...☕️

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*