आखिर क्यों ऑटो-रिक्शा पर लिखा होता है KGN? जानिए क्या होता है इसका मतलब

लाइव सिटीज डेस्क : आपने जब भी कभी रिक्शा, बस, कैब या ट्रक में सफर किया तो आपने तीन अक्षर लिखे देखे होंगे ‘केजीएन’. आपके दिमाग में अक्सर ये भी आया होगा कि आखिर इसका मतलब क्या होता है, क्यों सभी ड्राइवर अपनी गाड़ियों पर ‘केजीएन’ लिखवा लेते हैं आखिर क्या मतलब है इसका. तो आइए आपको बताते हैं इसका मतलब –



हर रिक्शे, ट्रक और बस पर लिखा ये शब्द आपको जरूर परेशान करता होगा लेकिन आज के बाद आप इसे लेकर परेशान नहीं होंगे. क्योंकि हम आपको ‘केजीएन’ के बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल ‘केजीएन’ का फुल फार्म होता है ‘ख्वाजा गरीब नवाज’ ये वहीं हैं जिनकी दरगाह अजमेर शरीफ में है.

केजीएन शब्द का संबंध सूफी संत हजरत ख्वाजा मुईद्दीन चिश्ती से हैं. जो ख्वाजा गरीब नवाज के नाम से जाने जाते हैं. शब्द ‘गरीब नवाज’ का मतलब ‘गरीबों का भला करने वाला’ से हैं.

कहा जाता है कि ख्वाजा मुईद्दीन चिश्ती काफी दयालु संत थे और वे गरीबों का भला करते थे. वे गरीबों के साथ अपनी संपत्ति और भोजन बांटते थे. यहीं कारण है कि भारत में हिंदू और मुस्लिम एक होकर अजमेर शरीफ की दरगाह जाते हैं और देश का एक गरीब तबगा इन शब्दों को अपने कार्यस्थल पर लिखवाता है.

इंटरनेट से मिली जानकारी के अनुसार 786 जो मुस्लिम धर्म में सबसे पवित्र माना जाता है वह भी इसी से संबंधित है.