बैंक खाते में क्यों देना होता है Nominee का नाम, नहीं दी जाए तो क्या होगा? यहां जानें सब कुछ

लाइव सिटीज डेस्क : जब हम बैंक में अकाउंट खुलवाते हैं तो हमसे हमारी पूरी डिटेल्स ली जाती है. इसके साथ हमसे एक और जानकारी ली जाती है जो नॉमिनेशन की होती है. तो ये Nominee क्या है? जब हम अकाउंट का फॉर्म भरते हैं तो फॉर्म में बैंक अकाउंट नॉमिनेशन का कॉलम भी होता है. क्या ये कोई जरुरी जानकारी होती है या फिर हम इसे स्किप कर सकते हैं? बहुत से लोगों को इसके बारे में नहीं पता होता है. अगर आपको भी नहीं पता है तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

Nominee क्या होता है?

आपको बता दें कि जिस व्यक्ति का बैंक में खाता होता है वह उस खाते का अकाउंट होल्डर कहलाता है. अगर अकाउंट होल्डर की किसी कारण अचानक मौत हो जाए तो उसका जितना भी पैसा बैंक अकाउंट में होता है वह उसके Nominee को दिया जाता है. मतलब नॉमिनी वह व्यक्ति होता है जो अकाउंट होल्डर की मौत के बाद उसके बैंक अकाउंट से पैसे लेने का हकदार होता है.

अकाउंट होल्डर की मौत के बाद पैसे निकालना बहुत मुश्किल

हम सभी को पता है कि अगर किसी अकाउंट होल्डर की मौत हो जाए तो उसके अकाउंट से पैसे निकालना बहुत मुश्किल काम होता है. भले ही आप उसके सगे सम्बन्धी है फिर भी आपको बहुत सी मुश्किलें आती हैं. लेकिन जब अकाउंट होल्डर Nominee बना लेता है तो उसके पैसे निकालने में कोई परेशानी नहीं आती है. इसलिए हर किसी को अपने अकाउंट में अपने माता पिता, पत्नी या बच्चों में से किसी एक को Nominee बना लेना चाहिए.

हम Nominee कब बना सकते हैं

इस जानकारी के बाद आपके मन में कई सवाल उठ रहे होंगे, जैसे हम Nominee कब बना सकते हैं. आपको बता दें जब आप बैंक में अकाउंट खुलवाते हैं तो आपसे नॉमिनी बनाने के बारे में भी पूछा जाता है. अकाउंट फॉर्म में नॉमिनेशन का एक कॉलम होता है जिसमें आपको नॉमिनी की डिटेल्स भरनी पड़ती है. जैसे नॉमिनी का नाम, उसका एड्रेस, उसकी डेट ऑफ़ बर्थ, उसकी ऐज और अकाउंट होल्डर से उसका सम्बन्ध क्या है. अकाउंट होल्डर नॉमिनी किसी को भी बना सकता है इनमें माता पिता, पत्नी बच्चे और दोस्त भी शामिल होते हैं.

बाद में भी किसी को नॉमिनी बना सकते हैं

अगर आपने अकाउंट ओपनिंग के समय Nominee नहीं बनाया है तो आप बाद में भी किसी को भी नॉमिनी बना सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक जाना होगा और एक नॉमिनेशन का फॉर्म भरकर बैंक में जमा करना होगा. इस तरह आप बाद में भी नॉमिनी बना सकते हैं.

कभी भी अपने नॉमिनी का नाम बदल सकते हैं

अब आप सोच रहे होंगे क्या हम नॉमिनी को बदल सकते हैं तो इसका जवाब हां है. क्योंकि आप कभी भी अपने नॉमिनी का नाम बदल सकते हैं. अगर आप Net Banking का यूज करते हैं तो ये काम ऑनलाइन Net Banking से भी हो जाता है. अगर Online Banking का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको फिर से नॉमिनेशन बदलने वाला फॉर्म भरकर बैंक में जमा करना होगा. इस तरह अपना नॉमिनी बदलना भी काफी आसान काम है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*