बिहारी लाई के लड्डू जो न खाएं वो पछताए…

लाइव सिटीज डेस्क : लड्डू एक विशेष प्रकार की मिठाई है, जो कई तरह से बनाई जाती है. भारत में लड्डू शुभ अवसर पर इस्तेमाल में लाए जाते है. चाहे वो भगवान को प्रसाद के रूप में अर्पित करना हो या शादी-विवाह जैसे समारोह हो मिठाइयों में सबसे पहले लड्डू का ही जिक्र होता है. वैसे तो मोतीचूर या बेसन के लड्डू सबसे ज्यादा खाए और खिलाए जाते हैं पर इसके अलावा गोंद, सूजी आदि के लड्डू भी बनते हैं. जिस तरह से लड्डू कई तरह से बनाए जाते हैं, ठीक उसी तरह से कई स्थानों के खास लड्डू प्रसिद्ध हैं.

इनकी विशेषताएं भी अलग-अलग हैं. बिहार का भी अपना एक स्पेशल लड्डू का जायका है, जिसे सर्दियों में ज्यादातर खाया जाता है. जिसे लाई के लड्डू या लइया भी कहा जाता है. बिहारी स्पेसल लाई के लड्डू स्वादिष्ट होने के साथ ही बहुत ही कम कीमत में मिलते है. नीचे पढ़े क्रंची मीठे लाई के लड्डू कैसे बनाते है-

unnamed-7

आवश्यक सामग्री 

लाई (मुरमुरा) – 3 कप (80 ग्राम)

गुड़ – बारीक टूटा हुआ 1 कप ( 260 ग्राम)

घी – 1 छोटी चम्मच

विधि

सबसे पहले लाई को कढ़ाई में डालकर मीडियम आग पर 2-3 मिनिट भून लीजिये और अलग प्याले में निकाल लीजिये, लाई क्रिस्प हो जायेगी. कढ़ाई में घी डालकर गरम कीजिये, गैस मीडियम और धीमी रखिये, घी मेल्ट होने के बाद गुड़ डालिये और गुड़ को चलाते रहें जब तक कि गुड़ पूरी तरह से मेल्ट न हो जाय. गुड़ मेल्ट होने पर गैस एकदम धीमी कर दीजिये और लाई को गुड़ के ऊपर डालिये और अच्छी तरह से गुड़ और लाई को मिला लीजिये. गैस बन्द कर दीजिये और कढ़ाई को गैस से उतार लीजिये.

unnamed-6

एक प्याली में थोड़ा पानी ले लीजिये. मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दीजिये, हाथ पर थोड़ा सा पानी लगाकर हाथ को गीला कर लीजिये, थोड़ा सा मिश्रण हाथ में उठा लीजिये और दोंनो हाथों से थोड़ा दबाव देते हुये गोल लड्डू बना लीजिये, बने लड्डू को प्लेट में रख दीजिये और सारे लड्डू इसी तरह बना कर तैयार कर लीजिये. लाई के लड्डू बनकर तैयार हैं. लड्डू को 3-4 घंटे के के लिये खुले हवा में छोड़ दीजिये. अब लड्डू को कन्टेनर में भर कर रख लीजिये और 2-3 महिने तक खाते रहिये.

यह भी पढ़ें- तिलकुट की मिठास व तिल की सोंधी खुशबू से गुलजार हुआ बाजार

सुझाव:
लाई के लड्डू के लिये गुड़ नरम और अच्छी वैराइटी का लीजिये. गुड़ और लाई का अनुपात सही रखें. गुड़ और लाई के मिश्रण को ज्यादा ठंडा न होने दें, हल्का गरम गरम में लड्डू बनाकर तैयार कर लीजिये.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*