सर्दियों में खाएं ये, रहें बीमारी से दूर

लाइव सिटीज डेस्क : सर्दियां शुरू हो चुकी हैं और ऐसे में अगर आप पर पूरे घरवालों की जिम्मेदारी संभालती हैंं, तो जरूर आप इस बात को लेकर चिंतित होंगी कि आखिर कैसे उन्हें ठंड व फ्लू से बचाकर रखा जाए. अब इसके लिए गर्म कपड़े तो होते ही हैं, मगर उनके खाने का भी ध्यान रख आपका उनका दिल जीत सकती हैं.



ठंड के मौसम में आहार पर भी सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. कुछ खास फल-सब्जियां व अन्य चीजें हैं, जिन्हें घरवालों के भोजन में शामिल करें ताकि ठंड के मौसम में होने वाली बीमारियां उन्हें छू तक ना सकें. ऐसे आहार ना सिर्फ हमारे शरीर को गर्म रखते हैं, बल्कि हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं.

यह भी पढ़ें- तिलकुट की मिठास व तिल की सोंधी खुशबू से गुलजार हुआ बाजार

तो चलिए आपको बताते हैं कि सर्दियों में किन आहारों का सेवन करने से शरीर की गर्मी बनी रहती है और सर्दी-बुखार कोसों दूर रहते हैं-

लहसुन और अदरक- हर घर में भोजन में लहसुन और अदरक का प्रयोग जरुर किया जाता है. सर्दियों में इनके सेवन से सर्दी, जुखाम और कफ से राहत मिलती है. अगर आप मसाला चाय बना रही हैं तो उसमें अदरक डालना ना भूलें.

ayurvedic-treatment-by-garlic-and-ginger-to-cure-fever-myhealthtimes

सिट्रस फ्रूट- संतरा हो चाहे नींबू, इनमें ढेर सारा विटामिन सी होता है, जिससे शरीर को पोषण और फ्लेवीनॉइड मिलता है. यह शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. साथ ही यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है. यह शरीर को गर्म रखने में मदद करता है.

shutterstock_90631498

मैथी- मैथी में विटामिन के, आयरन और फोलिक एसिड में अधिक होता है. इसे खाने से शरीर में खून बढ़ता है और शरीर गर्म रहता है.

methi

हल्दी- हल्दी का सेवन करने से आप किसी भी तरह एलर्जी से बच सकते हैं, हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है. सर्दी के मौसम में रोजाना हल्दी वाला दूध पीएं.

haldi-1-650x433

शहद- शक्कर की जगह पर शहद का सेवन करना लाभकारी हो सकता है. साथ ही यह खराश और ठंडक के लिए दवाई का भी काम करती है.

_honey