सेहत के लिए फायदेमंद है गाजर

लाइव सिटीज डेस्क: सर्दियों के मौसम में डाइट में बहुत बदलाव आ जाता है. इस सीजन में हमें विटामिन व न्यूट्रिशंस से भरपूर कई चीजें खाने को मिलती हैं और गाजर भी इन्हीं में से एक है. इसमें विटामिन और मिनरल्स बहुत मात्रा में मिलते हैं. डाइटीशियन के मुताबिक, गाजर बेहद फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, सी, कैल्शियम और पैक्टीन फाइबर होता है, जो कॉलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ने नहीं देता. आप गाजर इस तरह ले सकते हैं :



-रोजाना गाजर का जूस लेने से आपको सर्दी व जुकाम नहीं होगा. गाजर का जूस बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है और इससे आप जर्म्स व इंफेक्शन वगैरह होने से बचे रहते हैं.

-टीनएजर्स को रोजाना फ्रेश गाजर का जूस लेना चाहिए. इससे उनकी एक्ने की प्रॉब्लम दूर होगी. गाजर में विटामिन ए और सी होता है. इसके अलावा, इसमें प्रचुर मात्रा में मिनरल व सिलिकॉन होते हैं, जिससे आपकी आंखों की रोशनी अच्छी रहती है.

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-गाजर का जूस स्किन को साफ रखता है और चेहरे पर चमक भी आती है.

-अगर आप अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं, तो गाजर दूध की मात्रा बढ़ाने में सहायक है.

-आपको गाजर से कई विटामिन व मिनरल्स मिलते हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट बीटा कैरोटिन, अल्फा कैरोटिन, कैल्शियम, विटामिन ए, बी1, बी2, सी और ई भी है. एंटीऑक्सिडेंट से स्किन में चमक आती है.

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जिन लोगों को हड्डियों वगैरह की तकलीफ है, उन्हें डाइट में गाजर जरूर लेनी चाहिए. इससे आपकी बॉडी में कैल्शियम की मात्रा बढ़ेगी और आपकी बॉडी इस तरह मिलने वाले कैल्शियम को जल्दी ऑब्जर्ब करेगी. अगर आप कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और सल्फर वगैरह की टेबलेट लेते हैं, तो उससे बेहतर है कि आप गाजर खाएं.

गाजर के फायदे :
इससे इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है. स्किन को सन डैमेज से राहत मिलती है. दिल से जुड़ी बीमारियां कम होती हैं. ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है. मसल्स स्ट्रॉन्ग बनती हैं और स्किन हेल्दी होती है. अनीमिया से बचाव रहता है. एक्ने कम होते हैं. आंखों की बीमारियों कम होती हैं.

इस बात का ख्याल रखें-
आप डाइट में गाजर का ओवर डोज न लें. वरना आपको कैरोटेनीमिया हो सकता है. इसमें स्किन येलो हो जाती है.

कुछ बातों का ध्यान रखें-
गाजर को काटने से पहले उबाल लें. इससे यह आपको 25 फीसदी ज्यादा तक कैंसर से सुरक्षा दे पाएगी. चूंकि गाजर में बहुत ज्यादा न्यूट्रिशंस होते हैं, इसलिए आप उसे कच्चा खाने की बजाय सब्जी, सूप वगैरह के तौर पर लें. इससे उसमें मौजूद सेल्युलर नर्म हो जाते हैं और आपको 25 फीसदी बीटा कैरोटिन व विटामिन ए ज्यादा मिलेगा. गाजर के छिलके में भी बहुत ज्यादा न्यूट्रिशन होता है, इसलिए इन्हें उतारे बिना ही गाजर खाएं.