बेउर जेल के 6 कैदियों ने पास की PG की परीक्षा, दीक्षांत समारोह में मिलेगी डिग्री

beur-jail1456
फाइल फोटो

लाइव सिटीज डेस्क : आने वाले 16 जुलाई को पटना में बेउर जेल के 6 कैदियों को कुछ देर के लिए बाहर निकाला जाएगा. वे सब एक दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे.  वहां उन्हें स्नातकोत्तर( पोस्ट ग्रेजुएट) की डिग्री से नवाजा जाएगा. यह डिग्री सभी 6 कैदियों को नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी (NOU) से प्रदान की जाएगी. 

NOU के वाईस चांसलर आरके सिन्हा ने कहा कि बेउर जेल के इन कैदियों ने NA की परीक्षा दी थी. इनका विषय सोशियोलॉजी, जियोग्राफी और मास्टर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन था. in विषयों की परीक्षा in लोगों ने जेल से ही दी थी. इनके अलावा और भी 22000 कैंडिडेट को पीजी की डिग्री प्रदान की जाएगी.

बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने भी पटना में एसके मेमोरियल हॉल में होने वाले दीक्षांत समारोह में भाग लेने के लिए सहमति व्यक्त की है.  NOU के वीसी ने कहा कि वे कुछ और भी बड़े विद्वान और वैज्ञानिकों से संपर्क में हैं. वीसी इस दीक्षांत समारोह में कई गणमान्य लोगों की उपस्थिति चाहते हैं. 

साथ ही साथ  28 गोल्ड मैडल जिसका वजन 10 ग्राम है. यह गोल्ड मैडल टॉप करने वाले ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्र-छात्राओं को प्यूरिटी सर्टिफिकेट के साथ दिया जाएगा.  अवार्ड पाने वाले सभी सफल कैंडिडेट को दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए चिट्ठी भेजी गई है. साथ ही बेउर जेल अधीक्षक को भी सूचना भेजी गई है. जेलर को भेजी गई चिट्ठी में कहा गया है कि ये 6 कैदी पोस्ट ग्रेजुएट की परीक्षा पास कर गए हैं.  साथ ही कहा है कि सभी 6 कैदी इस दीक्षांत समारोह में शामिल हो सके इसके लिए तमाम फोर्मेलिटीज  जल्द से जल्द पूरी की जाए.

यह भी पढ़ें-  बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का रिजल्ट 30 मई को