कोरोना काल में ज्यादा रहें सावधान, फलों और सब्जियों से भी हो सकता है संक्रमण

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क: देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं, जिससे बचने के लिए सभी सावधानी बरत रहे हैं. फल और सब्जियों से भी कोरोना का इफेंक्शन होने का खतरा है. इसलिए कुछ खाने या बनाने से पहले इन्हें अच्छी तरह से साफ करना बहुत आवश्यक है.

इसी को लेकर कई बार लोगों के मन में सवाल उठता है कि फल और सब्जियों को कैसे साफ किया जाए. इसी को लेकर भारतीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण ने दिशा निर्देश जारी किए हैं. इससे आप यह समझ सकते हैं कि फलों और सब्जियों को कैसे साफ किया जाए.



अगर फल-सब्जी या कोई अन्य उत्पाद पैकेट के अंदर यानि डिब्बा बंद है, तो उसे ऊपर से साफ कर लें. उपयोग करने से पहले कुछ समये के लिए अलग रख दें. सब्जियों को साफ करने के लिए गुनगुना पानी लें. या फिर आप एक टब में गर्म पानी लेकर उसमें 50 ppm क्लोरीन की सिर्फ एक बूंद डालें और उसमें सब्जियों को डुबाकर साफ करें.

फलों और सब्जियों को साफ करने के लिए पीने के पानी का उपयोग करें, यानी अगर आपके पास फिल्टर किया हुआ पानी हो तो उसे सब्जियों और फलों को साफ करने के लिए इस्तेमाल करें. यह सब्जियों और फलों को खाने और पकाने के योग्य बनाता है.

फल और सब्जियों पर किटाणुनाशक स्प्रे या साबुन से साफ करने की गलती न करें. इससे फल सब्जी की गुणवत्ता खराब हो जाएगी. किटनाशक स्प्रे में मौजूद केमिकल आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. फल सब्जी साफ करने के लिए साफ और ताजे पानी का उपयोग करना चाहिए.

एक सवाल यह भी आता है कि क्या फल और सब्जियों को फ्रिजर में स्टोर करके रखना जरूरी है. तो सिर्फ इस बात का ध्यान रखें कि जो सब्जी खराब होने का डर हो तो उन्हें फ्रिजर में रखें नहीं तो सब्जियों और फलों को रुम टेंपरेचर पर भी स्टोर कर सकते हैं.