गुणकारी लौकी के चमत्कारी फायदे

lauki

गोपालगंज (त्रिभुवन नाथ मिश्रा) : अगर आप उन सभी लोगों में शामिल हैं, जो लौकी खाना बिल्कुल पसंद नहीं करते, तो लौकी के यह चमत्कारी फायदे जान कर आप चौक जायेंगे. आपके लिए जानना बेहद जरूरी है. लौकी के गुणकारी फायदें बता रहें है वैद्य अच्छेलाल प्रसाद जिन्हे जानने के बाद आप लौकी खाना जरुर पसंद करेंगे. जरा इसे गौर से पढ़िये, पढ़ कर देखिए कौन से हैं यह पांच अनमोल फायदे-

ताजगी – लौकी को हल्की सब्जियों में गिना जाता है. इसे खाने से पेट में भारीपन नहीं रहता बल्कि शरीर में ताजगी बनायें रखने में सहायक है. प्रतिदिन तरोताजा बनाने के लिए नमक या मसाला डालकर लौकी का जूस पीना भी सेहत के लिए बहुत कारगर उपाय है.

lauki

वजन कम – लौकी का सबसे बड़ा फायदा है कि यह आपका वजन बहुत जल्द कम करने में सहायक होती है. इसलिए इसे उबालकर नमक के साथ खाया जाता है, या फिर जूस बनाकर पिया जाता है.

पाचन – लौकी पाचन संबंधी समस्याओं का उत्तम इलाज है, साथ ही यह एसिडिटी में भी लाभप्रद है. लौकी को अपने भोजन में शामिल करने से पाचन क्रिया को बेहतर किया जा सकता है.

डायबिटीज –  डायबिटीज के मरीजों के लिए लौकी का सेवन एक लाभकारी उपाय है. डायबिटीज में खाली पेट लौकी का सेवन करना बेहतर होगा. आप चाहे तो लौकी का जूस बनाकर भी पी सकते हैं.

विटामिन –  लौकी में भरपूर मात्रा में डायट्रीफाइवर, विटामिन – ई, विटामिन – सी, विटामिन – ए, कैलशियम, पोटेशियम, सोडियम, आयरन और जिंक पाया जाता है, जो आपको हमेशा स्वस्थ बनाए रखता है.

सावधानी 

लौकी के जूस का सेवन करते समय यह ध्यान रखें कि किसी अन्य वेजिटेबल्स जूस के साथ मिक्स न करें.
लौकी का जूस बनाने से पहले उसे टेस्ट कर लें, यदि यह कड़वी हो तो इसका सेवन बिल्कुल न करें, इसमें टेट्रासायक्लिक होता है, जो आपको डिहाइड्रेशन, जी मचलना, गैस जैसी समस्याएं दे सकता हैं.