India’s 100 Richest : बिहार वाले संप्रदा सिंह अनिल अंबानी से आगे, अनिल अग्रवाल भी पीछे

samprada-singh
संप्रदा सिंह, ALKEM

पटना : यह बिलकुल नया व अपडेटेड है. Forbes  ने आज 6 नवंबर को साल 2017 के  India’s 100 Richest People की सूची जारी की है. अनुमान के मुताबिक फिर से मुकेश अंबानी भारत के सबसे दौलतमंद इंसान है. उनकी संपत्ति 38 बिलियन की है. दूसरे नंबर पर अजीम प्रेमजी, तीसरे स्‍थान पर हिन्‍दुजा फैमिली, चौथे पर लक्ष्‍मी मित्‍तल और पांचवें पर पी मिस्‍त्री हैं.

भारत के सबसे बड़े 100 दौलतमंदों की लिस्‍ट में अब Paytm वाले विजय शेखर शर्मा को भी इंट्री मिल गई है. वे सबसे कम उम्र वाले इस सूची में हैं. विजय शेखर शर्मा की उम्र अभी मात्र 39 साल है. इनकी कुल संपत्ति 1.39 बिलियन है. स्‍थान 99 वां है.

ambani
मुकेश अंबानी

अब बातें सीधे बिहार की. भारत के सबसे बड़े 100 दौलतमंदों में बिहार में जन्‍मे संप्रदा सिंह और अनिल अग्रवाल हैं. अनिल अग्रवाल लंदन में रहते हैं. चौंकाने वाली बात यह है कि दुनिया भर में मेटल और माइनिंग किंग के रुप में पहचाने जाने वाले वेदांता फेम के अनिल अग्रवाल साल 2017 में बिहार के ही फार्मा इंडस्‍ट्री वाले संप्रदा सिंह से गरीब हो गये हैं. अनिल अग्रवाल मूल रुप से पटना के रहने वाले हैं और संप्रदा सिंह जहानाबाद के . इस हिसाब से संप्रदा सिंह बिहार के सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं .

anil-ambani
अनिल अंबानी

91 साल के संप्रदा सिंह फार्मा इंडस्‍ट्री में अलकेम लेबोरेटरीज के Chairman (Emeritus) हैं. आजकल अलकेम का पूरा काम उनके भाई बासुदेव नारायण सिंह एग्‍जीक्‍यूटिव चेयरमैन की हैसियत से देखते हैं. फोर्ब्‍स की सूची में संप्रदा सिंह का स्‍थान 43 वें नंबर पर है. ऐसे में, वे न सिर्फ बिहार वाले अनिल अग्रवाल, बल्कि अनिल अंबानी से भी अधिक अमीर हैं. अनिल अंबानी को 45 वां स्‍थान मिला है. इसी तरह संप्रदा सिंह बिग बाजार-पैंटालून फेम वाले किशोर बियानी से भी अधिक अमीर हैं. संप्रदा सिंह की तुलना में किशोर बियानी 11 स्‍थान पीछे मतलब 55 वें स्‍थान पर हैं.

जानिए,कितनी संपत्ति है संप्रदा सिंह के पास

फोर्ब्‍स ने बताया है कि अमेरिकन डॉलर में अलकेम फार्मा वाले संप्रदा सिंह की संपत्ति 3.3 बिलियन डॉलर है. इतने बिलियन डॉलर को आज 7 नवंबर को भारतीय रुपयों में कनवर्ट करें तो संप्रदा सिंह की संपत्ति भारतीय रुपये में 2 खरब 13 अरब 41 करोड़ 59 लाख 50 हजार रुपये हुई.

BASUDEVबासुदेव सिंह, ALKEM

फोर्ब्‍स के मुताबिक 43 वें स्‍थान पर रहे संप्रदा सिंह की संपत्ति लगातार बढ़ती जा रही है. फाइनेंशियल ईयर 2017 की समाप्ति के वक्‍त मार्च में अलकेम की ग्रोथ 20 प्रतिशत दर्ज की गई. इस ग्रोथ से अलकेम ने 139 मिलयिन डॉलर की अधिक नेट अर्निंग दर्ज की थी.

अनिल अग्रवाल के पास दौलत है इतनी

फोर्ब्‍स में वेदांता वाले अनिल अग्रवाल संप्रदा सिंह से 1 स्‍थान पीछे चले गये. अनिल अग्रवाल को 2017 में 44 वां स्‍थान मिला है. अनिल अग्रवाल की ग्रोथ में गिरावट दर्ज की गई है. फोर्ब्‍स ने बताया है कि अनिल अग्रवाल की दौलत अमेरिकन डॉलर में 3.2 बिलियन डॉलर की है. यहां यह भी जान लें कि अनिल अग्रवाल पटना के मिलर हाई स्‍कूल के स्‍टूडेंट रहे हैं. वे मिलर हाई सकूल की जर्जर बिल्डिंग को संवारने को तैयार हैं,लेकिन बिहार सरकार ने अब तक अनुमति नहीं प्रदान की है.

ANIL-AGRAWAL
अनिल अग्रवाल

अनिल अग्रवाल की संपत्ति 3.2 बिलियन डॉलर को इंडियन करेंसी में कनवर्ट करें तो गूगल बाबा का कैलकुलेटर इसे रुपये में 2 खरब 6 अरब 94 करोड़ 40 लाख रुपये बताता है.

About Abhishek Anand 120 Articles
Abhishek Anand

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*