‘ख़बरों की पाठशाला’ में मिलिए नन्हें एंकर और चाइल्ड रिपोर्टर से

naima

लाइव सिटीज डेस्क : टीवी की दुनिया से बच्चों का जुड़ाव हमेशा रहा है, चाहे फिल्म में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में चाहे दर्शक के रूप में. अब तो बच्चों से रिलेटेड कई सारे प्रोग्राम टीवी पर आ रहे हैं. लेकिन इन सबमें बच्चे सिर्फ मनोरंजन तक ही सीमित रह जाते हैं. बच्चों को समाज से जोड़ने और उन्हें अपने आसपास की घटनाओं से भी अपडेट कराने की भी जरुरत है. और इसी उद्देश्य को पूरा करती है, ‘ख़बरों की पाठशाला’.

studio11

‘न्यूज वर्ल्ड इंडिया’ का यह खास प्रोग्राम बच्चों के दुनिया की खबरें नन्हें एंकर तथा चाइल्ड रिपोर्टर के माध्यम से आप तक पहुंचाते हैं. इसमें ऐसी खबरें दिखाई जाती है जो बच्चों में मनोरंजन के साथ नॉलेज भी बढ़ाती है.

इसका फॉर्मेट तो सामान्य न्यूज प्रोग्राम की तरह ही है, लेकिन इसे प्रजेंट छोटे बच्चे करते हैं. यह प्रोग्राम बच्चों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है और बच्चों से ही जुड़ी कई जानकारियां यहां उपलब्ध कराई जाती हैं.

 

26 एपिसोड का यह प्रोग्राम हफ्ते में एक दिन यानी शनिवार को दोपहर 3 बजकर 10 मिनट प्रसारित होता है, और इसका रिपीट टेलिकास्ट रविवार सुबह 9:30 बजे और शाम 5 बजकर 10 मिनट पर प्रसारित होता है.

इस प्रोग्राम के होस्ट किसी न किसी प्रोग्राम या मूवी का हिस्सा रहे हैं, जिनमें फिल्म ‘सचिन ए बिलियन ड्रीम्स’ के चाइल्ड एक्टर मिखाइल गांधी, टीवी सीरियल ‘ये है मोहब्बतें’ की चाइल्ड आर्टिस्ट रुहानिका धवन, फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ की चाइल्ड आर्टिस्ट हर्षाली मल्होत्रा, टीवी प्रोग्राम ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ के चाइल्ड एक्टर शिवान कोठिया, ‘उतरन’ की चाइल्ड आर्टिस्ट स्पर्श खनचंदानी और शनि सीरियल के कार्तिकेय मालवीय शामिल हैं.

naima

इस प्रोग्राम में बिहार की एक बेटी भी एंकरिंग कर रही है. सात साल की नाएमा तारीक क्लास 3 की स्टूडेंट है और दिल्ली में पढ़ाई कर रही है. नाएमा तारीक बिहार के समस्तीपुर (शाहपुर पटोरी) जिले से हैं.

यह भी पढ़ें – भोजपुर के अविनाश ने किया देश को गौरवान्वित, ताइक्वांडो प्रतियोगिता में जीता कांस्य
गजब डांस करता है 7 साल का ‘बिहारी’ प्रीतम, देख कृष्णा-मोना भी हैं दंग