तांबे के बर्तनों में इन चीजों का सेवन सेहत के लिए नुक्सानदायक हो सकता है

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क: तांबे के बर्तन में पानी पीना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. स्वस्थ रहने के लिए रातभर तांबे के बर्तन में पानी रखकर सुबह उस पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. तांबे के बर्तन में रखे हए पानी का सेवन करना पेट, लिवर और किडनी के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन, कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनका सेवन तांबे के बर्तनों में नहीं करना चाहिए. तांबे के बर्तनों में इन चीजों का सेवन करने से स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ सकता है.

दूध, दही और पनीर: तांबे के बर्तनों में दूध, दही और पनीर का सेवन नहीं करना चाहिए. तांबे के बर्तनों में इन चीजों का सेवन करने से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है. तांबे के बर्तनों में इन चीजों का सेवन करने से फूड पॅाइजनिंग, घबराहट, जैसी समस्याएं हो सकती हैं.



छाछ: छाछ का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, परंतु अगर आप तांबे के बर्तन में छाछ का सेवन करेंगे तो इसका स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ सकता है. तांबे के बर्तन में छाछ या लस्सी नहीं रखनी चाहिए. तांबे के बर्तनों में किसी भी डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

खट्टी चीजें: तांबे के बर्तनों में खट्टी चीजों को नहीं रखना चाहिए. अगर आप तांबे के बर्तनों में रखी हुई खट्टी चीजों का सेवन करेंगे तो आपके स्वास्थ्य पर इसका विपरित असर पड़ सकता है. तांबे के बर्तनों में सिरके वाला अचार, आम का अचार, नूंबी का अचार, सोस या जैम, मुरब्बा जैसी चीजों को नहीं रखना चाहिए.

नींबू पानी: नींबू पानी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, परंतु अगर आप नींबू पानी का सेवन तांबे के बर्तन में करेंगे तो आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है. तांबे के बर्तन में नींबू पानी का सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.