Bihar Weather Report : कनकनी की चपेट में पूरा बिहार, अभी और बढ़ेगी ठंड


लाइव सिटीज, पटना : कनकनी की चपेट में पूरा बिहार आ गया है. बात पटना की करें या भागलपुर व पूर्णिया की अथवा गया की. चाहे बात करें नेपाल बॉर्डर पर अवस्थित सीतामढ़ी व पूर्वी-पश्चिमी चंपारण की, हर जगह सर्दी का सितम है. कनकनी बढ़ गई है. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में अभी और ठंड बढ़ेगी. शुक्रवार को तो पटना में 10 बजे तक सूरज भी कोहरी की मोटी चादर में लिपटा हुआ था. उपर से पछुआ हवा ने लोगों को घरों में ठिठुरने के लिए विवश कर दिया है.

मौसम विभाग की मानें तो पिछले 48 घंटों में कोहरे की सघनता से कनकनी काफी बढ़ गई है. साथ ही अभी दो दिनों तक इससे निजात भी नहीं मिलने वाली है. दिन में थोड़ी धूप निकलने के बाद भी पछुआ हवा के कारण गरमाहट नहीं आ पा रही है. दिन के तापमान में दो डिग्री तक की गिरावट आई है. बताया जाता है कि अगले दो दिन तक मैक्सिमम टेंपरेचर में भी गिरावट आने की उम्मीद है. मौसम विभाग की मानें तो शीतलहर की स्थिति हो गई है.

मौसम विभाग से मिल रही जानकारी के अनुसार, पूरे प्रदेश में दोतरफा हवाएं चल रही हैं. दक्षिणी बिहार में जहां उत्तर पश्चिम दिशा से बर्फीली हवाएं सर्दी बढ़ा दी हैं, वहीं दक्षिण दिशा में पूरवइया हवा नमी बढ़ा रही है. ग्रामीण इलाकों में लोग अलाव जलाने को विवश हो गए हैं. शहरों में लोग रूम हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल करने लगे हैं. प्रदेश के उत्तरी भाग में चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है, जिससे उत्तर बिहार में आंशिक बादल छाए हुए हैं. गौरतलब है कि पटना में गुरुवार को अधिकतम पारा सामान्य से पांच डिग्री नीचे रहा, जबकि भागलपुर में अधिकतम पारा सामान्य से एक डिग्री नीचे रहा. कमोबेश यही स्थिति पूर्णिया में भी रही. अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा.