शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये डाईट चार्ट, छू भी नहीं पाएगा कोरोना

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से पूरी दुनिया परेशान है. कोरोना संकट के बीच सबसे महत्वपूर्ण है भोजन.  शरीर की इम्युनिटी को बरकरार रखने के लिए ये ध्यान रखने की जरूरत है कि इस दौरान हम क्या खाएं, क्या पिएं. आज हम आपको एक स्वस्थ डाइट चार्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर कोरोना संक्रमण के खतरे को हम बहुत हद तक कम कर सकते हैं.

दही: दही में मौजूद बैक्टीरिया हमारे शरीर के अंदर के कीटाणु और आसपास के छोटे-छोटे कीटाणु से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है. दही खाने से शरीर में स्फूर्ती आती है व बहुत से रोग दूर रहते हैं.



तुलसी: रोज तुलसी के पत्ते खाने से इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है. इतना ही नहीं, यह श्वासनली से जुड़ी बीमारी व अस्थमा तक में फायदेमंद साबित होती है.

हल्दी: रोजाना कम से कम 1 ग्राम हल्दी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. जिससे शरीर को मौसमी बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. इसके साथ ही हल्दी कैंसर, टी.बी जैसी बीमारी को बढ़ाने वाले हानिकारक कारकों को खत्म करती है.

ओट्स: ओट्स में कैल्शियम, जिंक, मैग्नीज, आयरन और विटामिन-बी और ई भरपूर मात्रा में होते हैं। जो लोग डिसलिपिडेमिया और डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें ओट्स फायदेमंद होता है. ओट्स खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

ड्राई फ्रूट्स: यह खाने में जितने स्वादिष्ट लगते हैं उतने ही यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. बादाम में प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3, ओमेगा-6, फैटी एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, जस्ता, विटामिन ई जैसे अनेक महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं. पिस्ता में मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर, रेशा और विटामिन बी जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. किशमिश के सेवन से हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती है और हड्डियां मजबूत होती हैं. काजू हमारे सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. मखाने के सेवन से तनाव में कमी होती है और नींद अच्छी आती है. मस्तिष्क के आकार जैसा अखरोट हमारे मस्तिषक के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके नियमित सेवन से शरीर को अनगिनत फायदे होते हैं. चिलगोजा यानी पाइन नट्स आयरन का एक अच्छा स्रोत हैं. इसमें मौजूद आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन उत्पादन करने और एनीमिया को रोकने में सहायता प्रदान करते हैं.

लहसुन: लहसुन अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. लहसुन एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है. इसमें एलीसीन और सल्फर यौगिक मौजूद होते हैं.

अदरक: कोल्ड, फ्लू जैसी बीमारियों में लाभप्रद होने के अलावा अदरक लूज मोशन और फूड पॉइजनिंग जैसी बीमारियों के लिए भी लाभप्रद है. इसका नियमित सेवन करने से पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है. साथ ही तनाव, माइग्रेन भी भी दूर होता है.

गर्म पानी: गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियों को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं.

फल: इन दिनों लाल या पीले रंग के फल खाना बेहद फायदेमंद हैं, जो शरीर में विटामिन-C, D,  आयरन व ओमेगा थ्री फैटी एसिड बढ़ाकर मजबूती देते हैं ताकि संक्रमण से लड़ा जा सके. इनमें संतरा, मौसमी, किन्नू, बेर, बेरी, कीवी व पपीता सरीखे फल सर्वश्रेष्ठ हैं.