लहसुन बढ़ाता है पुरुषों का इम्युन सिस्टम, जानें इसके 5 फायदे…

लाइव सिटीज डेस्क : ठंड में लहसुन के कई फायदे हैं. आयुर्वेद की मानें तो लहसुन में कई गुण छुपे हुए हैं. इससे हमारे शरीर का इम्युन सिस्टम भी बढ़ता है. खासतौर से पुरुषों के लिए लहसुन किसी वरदान से कम नहीं है. लहसुन को कच्चा खाएं या पका कर हर तरह से फायदेमंद ही होता है. वैसे ज्यादातर लोग लहसुन को सब्जी या चटनी में डालकर इसका सेवन करते हैं. लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि लहसुन को भून कर भी खाया जा सकता है. और इसे भून कर खाना ज्यादा फायदेमंद भी है.

लहसुन क्यों है फायदेमंद




लहसुन में कई चीजों की मात्रा पायी जाती है. सल्फर युक्त यौगिकों की मात्रा काफी अधिक होती है. वहीं इसमें ऐलीसिन भी है, जिसकी वजह से एंटी बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट की खूबियां मौजूद होती हैं. वहीं एक रिर्सच की मानें तो इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स पुरुषों के हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी है.

आयुर्वेद के डॉक्टर पुरुषों को रात में अक्सर लहसुन खाने की सलाह देते हैं. खासकर भूने हुए लहसुन की एक कली खाने को तो जरूर कहते हैं. आइए जानते हैं इसके क्या फायदे हैं –

दिल के लिए लाभदायक है

भूने हुए लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है. ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह एक रामबाण उपाय है. क्योंकि इसके हर दिन सेवन से बीपी कंट्रोल होता है.

कैंसर को भी रोकता है लहसुन

 


लहसुन गर्म होता है. इसे खाने से शरीर में गर्माहट आती है. सर्दियों में लहसुन खाने से ठंड से भी बचा जा सकता है. साथ ही इसे कैंसर से बचाने वाला भी माना जाता है. लहसुन को खासतौर पर यह प्रोस्ट्रेट और ब्रेस्ट कैंसर से बचाने वाला माना जाता है.

पेट की गड़बड़ भी होती है दूर


अगर आपका पेट खराब रहता है या जल्दी जल्दी इंफेक्शन के श‍िकार हो जाते हैं तो भुना लहसुन खाएं. इसके सेवन से सीने में जलन, उल्टी और पेट की खराबी आद‍ि दूर करने में मदद मिलती है.

सेक्स हार्मोन बनाता है

लहसुन में ऐलीसिन नाम का पदार्थ होता है, जो पुरुषों के मेल हार्मोन यानी सेक्सी हार्मोन के स्तर को ठीक रखता है. इससे पुरुषों में इरेक्टांइल डिस्फंक्शन दूर होता है. वहीं लहसुन में सेलेनियम और भारी मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं, जिससे स्पर्म क्वालिटी बढ़ती है.

दांत दर्द में देता है आराम

भुने लहसुन के सेवन से दांतों के दर्द में आराम मिलता है. दांतों में दर्द होने पर लहसुन को पीसकर दांतों पर रख लें, इससे तुंरत आराम मिलेगा. लहसुन के एंटी बैक्टीरियल तत्व दांतों के दर्द को दूर करते हैं. दांत में दर्द के लिए लहसुन को कच्चा भी पीसा जा सकता है.