टेस्टी-टेस्टी : लो 1100 किलो खिचड़ी बन गयी एक साथ, संजीव कपूर व बाबा रामदेव का लगा ‘छौंका’

लाइव सिटीज डेस्क : खिचड़ी, खिचड़ी, खिचड़ी… तीन चार दिनों से पूरे देश में खिचड़ी की धूम मची हुई है. बीच में यह नेशनल फूड के रूप में सामने आनेवाली थी. सोशल मीडिया पर आते-आते मामला रह गया. लेकिन इसकी इंटरनेशनल पहचान तो मिल ही गयी. शनिवार को 1100 किलो खिचड़ी बनकर तैयार हो गयी. इसमें फेमस शेफ संजीव कपूर और योग गुरु बाबा रामदेव का ‘छौंका’ लगा है.

दरअसल दिल्ली में शुक्रवार से वर्ल्ड फूड इंडिया फेस्टिवल शुरू हुआ है. इस वर्ल्ड फूड इंडिया फेस्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. इसी में नेशनल फेम शेफ संजीव कपूर की देखरेख में 1100 किलो खिचड़ी एक साथ बनाने की तैयारी शुरू हुई. इसमें बाबा रामदेव ने भी काफी मदद की. यह खिचड़ी आज शनिवार को बन कर तैयार हो गयी. इस खिचड़ी को



नेशनल डिश नहीं, लेकिन इंटरनेशनल पहचान मिलेगा खिचड़ी को

बताया जाता है कि खिचड़ी बनाने को लेकर लोग काफी उत्साहित थे. इसमें लगभग 50 अन्य शेफों की भी मदद ली गयी. मीडिया में आ रही रिपोर्ट के अनुसार इस अनोखे काम को अंजाम देने के लिए सात फीट की 1000 लीटर क्षमता वाली बड़ी कढ़ाई का उपयोग किया गया. यह खिचड़ी गरीब व निर्धन लोगों के बीच बांटी जा रही है. बता दें कि शुक्रवार से दिल्ली के विज्ञान भवन में शुरू हुए इस फेस्टिवल का समापन रविवार को होगा.

‘नौकरी मिल नहीं रही तो जाहिर है खिचड़ी ज्यादा बन रही होगी’

गौरतलब है कि तीन चार दिन पहले पूरे देश में अचानक खिचड़ी छा गयी. जब पता चला कि यह नेशनल फूड बनने वाला है. फिर क्या था यह पीली रंग की खिचड़ी सोशल मीडिया पर तरह तरह के रंगों में दिखने लगी. इतना ही नहीं, फेसबुक से लेकर ट्विटर तक पर सोशल मीडिया पर लोग नये नये तड़कों के साथ परोसने लगे. बाद में पता चला कि यह अब नेशनल फूड बनने नहीं जा रही है. यह भी सच है कि यह भले ही नेशनल फूड नहीं बनी, लेकिन इंटरनेशनल पहचान बनकर सोशल मीडिया पर इतरा जरूर रही है.