भारतीय डॉक्टरों ने अफगानी बच्चे इमरान को दी नई जिंदगी

doctors

लाइव सिटीज डेस्क : भारतीय डॉक्टरों ने तीन साल के एक अफगान बच्चे के सीने से 800 ग्राम का ट्यमूर निकालकर उसे एक नयी जिंदगी दी. इस बच्चे का नाम इमरान है. इमरान को यह नई जिंदगी भारतीय डॉक्टरों ने दी है. डॉक्टरों का कहना है कि इस बच्चे का वजन महज 10 किलोग्राम है लेकिन ट्यूमर की वजह से बच्चे का दाया फेफड़ा पूरी तरह से संकुचित हो चुका था. बच्चे की सर्जरी दिल्ली के आश्रम स्थित जीवन अस्पताल में हुई.

आश्रम इलाके के पास स्थित जीवन अस्पताल के निदेशक डॉ वीपेंद्र सबरवाल ने कहा, ‘ट्यमूर रीढ़ के जोड़ के पिछले हिस्से से सीने की पसलियों तक फैल गया था, जिसके कारण उसका दायां फेफड़ा प्रभावित हो रहा था और उससे दिल पर भी दबाव पड़ रहा था.’ डॉक्टरों ने दावा किया कि लड़के के पिता उसे लेकर अफगानिस्तान के कई अस्पतालों में गए लेकिन बेहद जोखिम होने के कारण किसी ने भी उसका ऑपरेशन करने से इनकार कर दिया.

doctors

डॉक्टरों ने कल चले छह घंटे के ऑपरेशन में पूरा ट्यमूर निकाला जो रीढ़ की हड्डी एवं भीतरी पसलियों और फेफड़े से चिपक गया था. ऑपरेशन करने वाले दल में शामिल डॉ मोहित माथुर ने कहा, ‘‘यह चीज चमत्कारी थी कि ट्यमूर निकालने के साथ ही फेफड़े का बढ़ना शुरू हो गया और 13 घंटे के बाद वह सामान्य हो गया.’’ इमरान को आठ से दस दिनों में अस्पताल से छुट्टी दी जाने की संभावना है. ट्यमूर ऑटोप्सी के लिए भेज दिया गया है ताकि पता लगाया जा सके कि क्या उसमें किसी तरह का संक्रमण था.

यह भी पढ़ें – सड़क पर 10 फ्लेवर की चाय बेचते हैं शम्भू, होटल मैनेजमेंट किया है, जल्द लांच करेंगे अपना ब्रांड
Exclusive Interview : मैथिली ने कहा- गायिकी मेरा जुनून, बनना चाहती हूं IAS
बिहार को गौरवान्वित किया मीनाक्षी ने, नासा में बनीं जूनियर साइंटिस्ट