गूगल ने मां को किया याद

doodle

लाइव सिटीज डेस्क : जैसा कि हम सभी जानते है कि बच्चों के दिल में माँ के लिये सबसे खास जगह होती है. और क्यों नहीं होगी, वह इसके काबिल भी है. एक माँ हर पल, हर चीज के लिये अपने बच्चे का ध्यान रखती है. भगवान सभी जगह नहीं हो सकते  इसलिए उसने माएं बनायीं.

एक मान्‍यता के तहत मातृ पूजा का रिवाज़ पुराने ग्रीस से उत्पन्न हुआ है जो स्य्बेले ग्रीक देवताओं की मां थीं, उनके सम्मान में मदर्स डे मनाया जाता था. हलाकि मदर्स डे किसी एक दिन नहीं बल्कि हर दिन होता है.



 

इस डूडल से देश-दुनिया की माताओं को गूगल ने खास दिन में याद किया. गूगल ने मांओं की मुश्किलों से जोड़ते हुए कैक्टस के पौधे को अपने डूडल का हिस्सा बनाया है.

जब आप अपनी मां की मुश्किलों और कठिनाईयों के बारे में सोचेंगे तो कैक्टस यानी नागफनी का पौधा आपको बिलकुल उपयुक्त लगेगा. कैक्टस काफी कठोर होता है जो विपरीत परिस्थितियों में बढ़ता और फूलता है.

कैक्टस खुद को किसी भी आकार और प्रकार में ढाल लेता है और कांटों से खुद की और अपने आस-पास के पौधों की रक्षा करता है.

doodle

ठीक उसी तरह मां भी बाहर से दिखने में सख्त होती है, विपरीत परिस्थितियों में खुद को ढालती है. लेकिन अपने बच्चों के लिए कुछ भी कर गुजरने के लिए तैयार रहती है. अगर आप भी एक बार अपनी मां की कठिन परिस्थितियों के बारे में सोचेंगे तो इस डूडल के लिए गूगल की सराहना किए बिना नहीं रह पाएंगे.

यह भी पढ़े- इन बातों को ध्यान में रखकर आप किचन के कामों को बना सकती है आसान