औषधीय गुण से भरपूर है जामुन, डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण

jamun

लाइव सिटीज डेस्क : जामुन एक मौसमी फल है. खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही इसके कई औषधीय गुण भी हैं. जामुन अम्लीय प्रकृति का फल है पर यह स्वाद में मीठा होता है. जामुन में भरपूर मात्रा में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज पाया जाता है. जामुन में लगभग वे सभी जरूरी लवण पाए जाते हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है.

इन दिनों मार्केट में जामुन आसानी से मिल जाएगी. जामुन एक तरह का आयुर्वेदिक फल है. वैसे तो इस फल पेट के पाचन क्रिया के लिए जामुन बहुत फायदेमंद होता है. वैसे तो इस फल के बहुत फायदे हैं. जामुन खाने से पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं. खासतौर पर इसकी गुठलियां.

jamun

यदि जामुन की गुठलियों के चूर्ण को नियमित खाते हैं तो पाचन तंत्र तो दुरुस्त रहता ही है साथ में डायबिटीज यानी मधुमेह बीमारी से काफी हद तक छुटकारा मिल जाता है.

  • जामुन की गुठलियों के चूर्ण को यदि दंतमंजन की तरह उपयोग करते हैं तो आपके मसूढ़े स्वस्थ रहेंगे. दांत चमकदार रहेंगे.
  • महिलाओं को जब महीने के उन दिनों में समस्या ज्यादा हो तो वह एक चम्मच पानी के साथ जामुन की गुठली का चूर्ण लें. इससे काफी राहत मिलेगी.
  • यदि कोई छोटा बच्चा रात में बिस्तर गीला करता है, तो उसे दिन में दो बार जामुन की गुठली का चूर्ण आधा चम्मच पानी के साथ पिलाएं. इससे काफी फायदा होगा.
  • यदि कोई व्यक्ति डायबिटीज रोग से पीड़ित है, तो वह सुबह रोजाना खाली पेट गुन-गुने पानी में 1 चम्मच जामुन की गुठलियों का चूर्ण डालकर सेवन करे तो उसकी यह बीमारी कंट्रोल में रहती है.
यह भी पढ़ें – तीखी मिर्ची ने घोल दी है मोतिहारी के किसानों की जिंदगी में मिठास