ऐसे लें मानसून का मजा, इन टिप्स से रह सकते हैं बीमारियों से दूर!

Rainy

लाइव सिटीज डेस्क : मानसून का मौसम जहां तन-मन में ताजगी भर देता है वही मानसून में कई समस्याएं भी हो जाती हैं. मानसून के मौसम में ज्यादातर लोग अपनी सेहत को लेकर लापरवाह हो जाते हैं. इस मौसम में आपको अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना चाहिए, वरना आपको भविष्य में सेहत संबधित बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं. आपको हम बता रहे हैं कुछ महत्वपूर्ण बातें जिससे आप अपनी सेहत का ख्याल रख पाएंगे…

बारिश के महीने में साफ पानी बहुत जरूरी है. बरसात के मौसम में अक्स‍र सीवेज, नालियां ओवरफ्लो कर जाती हैं जिससे पानी गंदा हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आपके प्‍यूरिफाई और फिल्टर्स हैं उन्हें चैक करवाएं. ताकि ये सही ये काम करें. दरअसल, बरसात के मौसम में कीटाणु इतने बढ़े हुए होते हैं कि आसानी से आपके पानी में भी आ सकते हैं.

छत पर रखी टंकियों को ढककर रखें. बरसात के मौसम में कहीं भी बाहर जाएं तो बाहर का पानी पीने से बचें. खासतौर पर रोड साइड पर या ढाबों पर. अपने साथ हरदम पानी की बोतल रखें.

लॉन्ग टूर या कैंपिग के लिए जा रहे हैं तो साथ में पानी को प्यूरीफाई करने वाली टैबलेट्स जरूर रखें. या फिर ऐसी बोतल या डिवाइस ले जा सकते हैं जो पानी को साफ रखें क्यूंकि बरसात के मौसम में 90 फीसदी बीमारियां इंफेक्शन के कारण होती है.

जिस भी बर्तन में आप रोजाना पानी स्टोर करते हैं तो हर दूसरे दिन उसे अच्छी तरह से धोना चाहिए क्योंकि कई बार रखें हुए पानी से भी इंफेक्शन होना शुरू हो जाता है.

इन्हें आजमाएं 
तुलसी: मानसून के दौरान अपनी डाइट में हर रोज तुलसी की तीन-चार पत्तियों को शामिल करें. तुलसी में दमदार एंटी-वायरल एजेंट होता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर है. आप चाहें तो सलाद में तुलसी की तीन-चार पत्तियां काट कर डाल लें, या फिर तुलसी की पत्ती को धोकर चीनी या गुड़ के साथ खाएं. इसके अलावा आप तुलसी से बनी हर्बल टी भी पी सकते हैं.

हर्बल टी: मानसून के मौसम में हर्बल टी का इस्ते माल बेहद फायदेमंद होता है. वैसे सेहत के लिए हर्बल टी किसी भी मौसम में काफी अच्छी रहती है.

यह भी पढ़ें – औषधीय गुण से भरपूर है जामुन, डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण
आयुर्वेद को रखे हैं जीवित, जड़ी-बूटियों से मरीजों को करते हैं चंगा