अब चुटकियों में मिलेगा ब्लड, ऑनलाइन की है सुविधा

blood-bank

लाइव सिटीज डेस्क :  आज कल ब्लड डोनेट को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है. लेकिन फिर भी देखा जाता है कि कभी कभी ब्लड के लिए लोगों को परेशान होते देखा गया है. अक्सर देखा गया है कि इमरजेंसी में लोग ब्लड की ज़रूरत को पूरी करने के लिए तमाम रिश्तेदारों, दोस्तों और सोशल मीडिया ग्रुप को अपना सहारा बनाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं अब आसानी से ब्लड की कमी पूरी हो सकती है. जी हां, जिस तरह से सरकारी अस्पतालों में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा उपलब्‍ध रहती है, ठीक वैसे ही अब ऑनलाइन किसी भी ब्लड ग्रुप का ब्लड आसानी से उपलब्ध है.

इस वेबसाइट से मिलेगा ऑनलाइन ब्लड : ब्लड की जरूरत के लिए आप ors.gov.in ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम वेबसाइट पर जाइए. यहां एक ऑप्श‍न नज़र आएगा ब्लड अवेलबिलिटी (Blood Availability) इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो एक विंडो खुल जायगा. उस विडो में उन 5 राज्यों के नाम लिखें है जहां ऑनलाइन ब्लड की सुविधा उपलब्ध है. इनमें हैं- दिल्ली, चंडीगढ़, त्रि‍पुरा, कर्नाटक और मध्य प्रेदश. इनमें से किसी भी एक स्टेट को सलेक्ट कीजिए.

blood-bank

कैसे पाएं ऑनलाइन ब्ल‍ड : सलेक्ट करते ही उन सभी हॉस्पिटल्‍स के नाम आएंगे जहां-जहां ब्लड बैंक में ऑनलाइन ब्लड मौजूद हैं. जैसे दिल्ली सलेक्ट करने पर एम्स और आएएमएल हॉस्पिटल्‍स के नाम दिए हैं. यहां आने के बाद आप व्यू पर क्लिक कीजिए. यहां दो व्यू दिए गए हैं. एक में कॉन्‍टेक्ट डिटेल्स हैं कि जिसके जरिए आप ब्लड बैंक के अधिकारी से सीधा संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें – सेहत के लिए फायदेमंद है देसी गाय का दूध, फायदे जानते हैं आप...

संपर्क करने के लिए ब्लड बैंक का पता, अधिकारी का नाम मोबाइल नंबर, लैंडलाइन नंबर और मेल आईडी इत्यादि दिया हुआ है. दूसरी जगह व्यू में ब्लड बैंक का स्टेट्स दिया गया है कि इस ब्लड बैंक में किस ब्लड ग्रुप का कौन सा ब्लड कितनी क्वांटिटी में उपलब्ध हैं, ये डिटेल्स दी गई है.