CBSE 12th : सत्यम ने कहा- मां नहीं होती तो बिहार टॉपर नहीं बन पाता मैं…

बहन रिचा शेफाली के साथ बिहार टॉपर सत्यम

लाइव सिटीज डेस्क : सीबीएसई 12वीं में गया की शिवा के साथ ही मुजफ्फरपुर का सत्यम भी टॉपर बना है. 500 में 485 यानी 97% मार्क्स लानेवाले सत्यम ने लाइव सिटीज से कहा कि मेरी उपलब्धि में पिता के साथ मां का अहम रोल है.

मां नहीं रहती शायद मैं टॉप नहीं कर पाता. पिता ने भी लाइव सिटीज से खास बातचीत में कहा कि सबसे बड़ी बात तो यह है कि टेंथ तक सत्यम ने ट्यूशन भी नहीं किया था. उसकी पढ़ाई लिखाई से लेकर खानपान और खेलकूद तक पर सत्यम की मां कविता मिश्रा की ही नजर रहती थी.

मुंगेर-बांका के बॉर्डर पर छत्रहार गांव स्थित ननिहाल में बचपन गुजारनेवाले सत्यम ने कहा कि जिस तरह से एग्जाम गया था, उससे लगता था कि अच्छे नंबर आयेंगे. लेकिन बिहार टॉपर की उपलब्धि मेरी झोली में आ जायेगी, यह मेरे लिए भी सरप्राइज था.

सत्यम ने कहा, मेरी सफलता में मेरे माता-पिता के अलावा बड़े पापा अनिल कुमार मिश्रा और बड़ी मम्मी संगीता मिश्रा का भी बड़ा योगदान है. छोटे पापा सुशील कुमार मिश्रा व छोटी मम्मी विभा ​मिश्रा ने भी समय-समय पर मेरी मॉनिटरिंग करते रहते थे. यही कारण रहा कि बिना ट्यूशन का ही मैं एलकेजी से लेकर टेंथ तक थ्रू आउट फर्स्ट डिवीजन आया.

बहन रिचा शेफाली के साथ बिहार टॉपर सत्यम

सत्यम की ममेरी बहन रिचा शेफाली ने कहा कि हमें खुशी है कि सत्यम सेल्फ स्टडी कर आज सीबीएसई 12वीं में कॉमर्स स्ट्रीम में बिहार टॉपर बना. रिचा की मानें तो बचपन की पढ़ाई ननिहाल से करनेवाले सत्यम को कभी पढ़ाई के लिए कहने की जरूरत नहीं पड़ी. वह टाइम मैनेजमेंट का खुद ही पालन करता था.

खास बातचीत में मुजफ्फरपुर के नीम चौक स्थित शंकरपुरी मुहल्ले में रहनेवाले सत्यम के पिता सुनील कुमार मिश्रा कहते हैं कि सत्यम को सही दिशा देने में मेरी पत्नी कविता का अहम रोल रहा है. यही वजह है कि सत्यम समय पर स्कूल जाने से लेकर भोजन और खेलकूद का ही नहीं, बल्कि पूजा-पाठ का भी ध्यान रखता था.

सत्यम अपने माता पिता के साथ बीच में

पिता सुनील मिश्रा कहते हैं कि सत्यम फोर्थ क्लास से ही इंगलिश न्यूज चैनल देखना शुरू कर दिया था और मनोरंजन के चैनल से बहुत दूर रहा. आज भी वह लोकसभा का अधिवेशन देखना पसंद करता है, लेकिन एंटरटेनमेंट चैनल को झांकता तक नहीं है.

टेंथ तक मुजफ्फरपुर के सैंसो क्रिएटर एकेडमी और ट्वेल्व शांति निकेतन सीनियर एकेडमी में पढ़ाई करने वाले सत्यम की इच्छा सीए बनने की है. इसी के कारण उसने कॉमर्स स्ट्रीम में अपना नामांकन कराया, लेकिन इसमें खास बात रही कि मैथ को एक्स्ट्रा सब्जेक्ट के रूप में लिया. एक्सट्रा सब्जेक्ट होते हुए भी उसे मैथ में 95 मार्क्स मिले हैं. वहीं पेंटिंग में भी सत्यम को 94 नंबर आया है.

इसे भी पढ़ें : CBSE 12th Result : गया की शिवा बनी बिहार टॉपर
CBSE 12वीं : नोएडा की रक्षा बनीं आॅल इंडिया टॉपर, चंडीगढ़ की भूमि बनीं सेकंड टॉपर 
सत्यम ने 97 परसेंट नंबर लाकर बढ़ाया सम्मान