सामाजिक पहल : सिकंदरा विधायक गरीब की बेटी संग लेंगे सात फेरे

Sudhir kumar

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का शराबबंदी अभियान रंग ला रहा है. इस अभियान के शुरू हुए साल भर से अधिक होने को है. इसके बाद मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों दहेज के खिलाफ अभियान चलाने की बात कही थी. इस दहेज विरोधी अभियान को आगे बढ़ाने का काम सिकंदरा के विधायक सुधीर कुमार ने किया है. जल्द ही गरीब की बेटी संग वे सात फेरे लेने वाले हैं.



बिहार स्थित सिकंदरा विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस विधायक सुधीर कुमार उर्फ बंटी चौधरी शीघ्र ही सात फेरे लेने वाले हैं. सिकंदरा में ही रहनेवाली रश्मि के साथ उनकी सगाई हो गयी है. रश्मि काफी गरीब परिवार से है. वे जुलाई माह में ब्याह रचायेंगे. इतना ही वे इस शादी के माध्यम से समाज को दहेज के खिलाफ मैसेज देना चाहते हैं. विधायक की मानें तो समाज में दहेज कलंक बना हुआ है. इसे समाज से हटाने की जरूरत है. बिहार सरकार की ओर सीएम नीतीश कुमार ने भी दहेज के खिलाफ अभियान चलाने की बात कही है. दहेज रूपी सामाजिक कोढ़ को समाप्त करने के लिए सभी लोगों को पहल करने की जरूरत है. इतना ही नहीं, वे पूरे राज्य में दहेज उन्मूलन के लिए अभियान चलायेंगे.

सगाई के मौके पर रश्मि को रिंग पहनाते विधायक सुधीर कुमार

विधायक ने युवाओं से आह्वान किया कि वे भी बिना तिलक दहेज की शादी करें और अपने टोले मुहल्ले में इसके लिए अभियान चलाएं. इससे वैसे परिवारों को लाभ मिलेगा, जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं. इसका यह भी फायदा होगा कि समाज में लोग लड़कियों को बोझ न समझेंगे. महिलाओं का सम्मान करने पर ही समाज आगे बढ़ेगा.

सगाई कार्यक्रम में शिरकत करते डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव व राज्यसभा सांसद मीसा भारती

गौरतलब है कि इसी सप्ताह सिकंदरा विधायक सुधीर कुमार की पटना में ही सगाई हुई थी. इस सादे समारोह में बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, शिक्षा मंत्री अशोक कुमार चौधरी, राज्यसभा सांसद मीसा भारती समेत राजनीतिक गलियारों की कई महत्वपूर्ण हस्तियां मौजूद थीं. वहीं नेताओं ने सिकंदरा विधायक के इस दहेज विरोधी अभियान का स्वागत किया है. वहीं क्षेत्र की जिले की जनता ने भी इसके लिए उन्हें बधाई दी है.

इसे भी पढ़ें : #BrandBihar : …हां मैं एक स्त्री हूं! 
14 साल की लड़की ने दिखाई हिम्मत, 60 साल के दूल्हे संग निकाह से इंकार