आप भी खाने के बाद चाय पीते हैं तो ध्यान दें, हो सकता है नुकसान

लाइव सिटीज डेस्क : चाय की चुस्की दिनभर की सारी थकान को दूर कर देती है और यह दिन की ताजगी भरी शुरूआत का भी एक हिस्सा होती है. खाना खाने के बाद चाय पीना अधिकतर लोगों की आदत में शामिल होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाती है. राष्ट्रीय पोषण संस्थान ने खानपान की जो गाइडलाइन जारी की उसमें इस आदत को छोड़ने की सलाह दी गई है.

गाइडलाइन में कहा गया है कि सुबह के नाश्ते के एक घंटे के भीतर चाय या कॉफी को पीना बीमारियों का बुलावा बन सकता है. इससे शरीर में आयरन की अवशोषण की क्षमता घटती है और पोषण के बावजूद व्यक्ति एनिमिया (खून की कमी) का शिकार हो जाता है.  इसके अलावा दिल से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित लोगों को कॉफी से बचना चाहिए या बहुत कम लेना चाहिए. कॉफी पीने के बाद शरीर में रक्तचाप बढ़ता है जो हृदय की धड़कन को अनियमित बनाता है.

चाय पीने से हो सकती हैं ये बीमारियां 

चाय की पत्ती में अम्लीय गुण होते हैं जो कि भोजन के प्रोटीन के साथ मिलकर उसे सख्त बना देते हैं. इससे प्रोटीन को पचाने में मुश्किल होती है और पाचन पर असर पड़ता है. चाय या कॉफी में ‘टैनिन’ केमिकल होता है, जो आयरन के अवशोषण को बाधित करता है. इससे मानसिक और शारीरिक थकान लगती है. जिन महिलाओं को आयरन, कैल्शियम की कमी होती है, उन्हें खाने के बाद चाय बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए.

इसके अलावा चाय में कैफीन होता है जो ब्‍लड प्रेशर को बढ़ाता है. साथ ही कैफीन की मात्रा शरीर में कोर्टिसोल यानी कि स्‍टेरॉयड हार्मोंस को बढ़ा देती है, जिससे शरीर को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इनमें दिल से संबंधित समस्याएं, डायबिटीज और वजन बढ़ना आदि होती हैं.

यदि आप चाय या कॉफी के बिना रह ही नहीं सकते हैं तो कम से कम भोजन के एक घंटे बाद इनका सेवन करें.

यह भी पढ़ें – ऐसे लें मानसून का मजा, इन टिप्स से रह सकते हैं बीमारियों से दूर!