बदलाव : किन्नरों ने देवघर में किया जलाभिषेक, लगे रहे कांवरियों की सेवा में

devghar
प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज डेस्क : किन्नरों को समाज को तीसरा स्थान मिलने के बावजूद उनको कोई नहीं पूछता. उन्हें देखते ही लोग ऐसे दूर भागते है जैसे उन्होंने कोई अपराध किया हो. लेकिन इस बार अपनी चुप्पी तोड़ते हुए किन्नरों ने एक नयी पहल की है. झारखंड के देवघर जिले में प्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में काफी मशक्कत के बाद किन्नरों की एक टोली ने भगवान शिव का जलाभिषेक किया.

studio11
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मंदिर परिसर में तैनात एक अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को छत्तीसगढ़ से आए छह किन्नरों की टोली सुल्तानगंज से जल लेकर मंदिर परिसर पहुंच गई तथा उसने अलग पंक्ति की मांग कर दी. उन्हें काफी समझाया गया तब जाकर उन्होंने मंदिर में जलाभिषेक किया.

devghar
प्रतीकात्मक फोटो

इधर, किन्नरों की टोली में शामिल पूजा का कहना है कि जब पुरुष और महिलाओं की अलग-अलग पंक्ति है तो किन्नरों की पंक्ति क्यों नहीं है? पूजा ने सवाल उठाया, ”किन्नर आखिर किस पंक्ति में खड़े होकर बाबा तक पहुचेंगे? उन्होंने बताया कि सोमवार को वे सुल्तानगंज से कांवर लेकर यहां पहुंचे लेकिन काफी मशक्कत के बाद प्रशासन ने उन्हें अलग से मंदिर में प्रवेश करवाकर जलाभिषेक करवाया.

किन्नरों का ऐसा कहना है कि हम अक्सर समाज से कुछ लेते ही रहते हैं लेकिन इस बार हम सेवा कर के समाज को कुछ देना चाहते हैं. बाबा धाम में किन्नरों ने कांवरियों को जलपान और भोजन करवा कर एक नयी मिसाल कायम की है. उल्लेखनीय है कि सावन के महीने में बाबा बैद्यनाथ धाम में प्रतिदिन 75, 000 से अधिक लोग जलाभिषेक करते हैं. सोमवार को इनकी संख्या एक लाख से ज्यादा हो जाती है.

यह भी पढ़े – जज्बा : साढ़े तीन फीट के वकील अनवर खान, लड़ चुके हैं गैंगस्टर का केस
मिसाल : यहां दुकानदार अपने दर्जनों स्टॉफ को देता है ईनाम