आपकी मॉर्निंग रूटीन ऐसी है तो संभल जाइये,बढ़ सकता है वजन

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क: आज के समय में वजन का बढ़ना आम हो गया है. इसकी वजह है बदला हुआ लाइफस्टाइल. लेकिन, हेल्दी खाने और व्यायाम करने के बावजूद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो इसके क्या कारण हो सकते हैं. असल में इसके पीछे की वजह आपकी सुबह की कुछ खराब आदतें हो सकती हैं, जिनपर अक्सर लोग ध्यान नहीं देते हैं. 

बिस्तर को साफ-सुथरा नहीं रखना :  कुछ लोगों की अक्सर ये आदत होती है कि वो बिस्तर को बिना साफ-सुथरा किए उसी पर सो जाते हैं और ऐसा वो लगभग हर रोज करते हैं. एक शोध में पाया गया है कि जो लोग अपना बिस्तर नियमित रूप से साफ करके सोते हैं, उन्हें ऐसा न करने वालों की तुलना में अच्छी नींद आती है और ये तो आप जानते ही होंगे कि अच्छी नींद सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है. अच्छी नींद न आने की वजह से ही कई लोगों को तनाव जैसी समस्याएं हो जाती हैं और यही तनाव आगे चलकर वजन बढ़ने का कारण बन जाता है. इसलिए बेहतर है कि बिस्तर को नियमित तौर पर साफ करें, तभी उसपर सोएं.



नियमित तौर पर चाय या कॉफी का सेवन: सुबह-सुबह बिना कुछ नाश्ता किए चाय या कॉफी का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन भारत में अधिकतर लोगों के दिन की शुरुआत इसी से होती है. अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो यह तरीका उसके लिए सही नहीं है. इसलिए बेहतर है कि आप अपने दिन की शुरुआत सुबह गर्म पानी के साथ करें. चाहें तो आप पानी में नींबू का रस भी मिला सकते हैं. यह घरेलू नुस्खा है कि सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से वजन घटाने में सहायता मिलती है. साथ ही यह शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ को भी बाहर निकाल देता है. इससे वजन नियंत्रण में रहता है.

सुबह की धूप नहीं लेना: क्या आप जानते हैं कि सुबह की धूप आपका वजन कम करने में सहायक हो सकती है? जी हां, दरअसल सुबह की धूप शरीर में विटामिन-डी की कमी को पूरा करती है. एक शोध में यह पाया गया है कि जिन लोगों में विटामिन-डी की कमी होती है, उनके पेट की चर्बी बढ़ जाती है और कमर चौड़ी हो जाती है. जिन महिलाओं में विटामिन-डी की कमी होती है, उनका वजन बढ़ जाता है. इसलिए ऐसा माना जाता है कि सुबह की धूप सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद होती है. यह आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है.

कम या ज्यादा सोने से भी बढ़ता है वजन : ऐसा माना जाता है कि शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए रात में 7-8 घंटे की नींद जरूरी होती है. इससे कम या ज्यादा सोना भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल, रात में नौ घंटे से अधिक नींद को ओवर स्लिपिंग माना जाता है. ऐसा देखा गया है कि कम या ज्यादा सोने से वजन घटने के बजाय बढ़ने लगता है. इसलिए शरीर को स्वस्थ बनाए रखना है तो तय मात्रा में नींद लें.