संकट के बीच आसान टिप्स के साथ करें घर-परिवार का कोरोना से बचाव

गरिमा,लाइव सिटीज/पटना: कोरोना महामारी की वजह से सभी अपने-अपने घरों में कैद हैं और इस वक्त वायरस से सुरक्षित रहने के लिए ऐसा करना जरूरी भी है, पर काम के सिलसिले में या रोजर्मरा की चीजों को खरीदने के लिए घर से बाहर निकलना ही पड़ता है. अगर इस वक्त आप घर से बाहर जाएंगे तो इस वायरस से संक्रमण की संभावना अधिक हो जाएगी. लेकिन, ऐसे हालात में कुछ टिप्स और लाइफ हैक्स को अपनाकर सुरक्षित रहा जा सकता है. घर में प्रवेश करने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. आइए आज जानते हैं घर-परिवार को कुछ टिप्स अपनाकर बचाया जा सकता है.

इस समय घर से बाहर समान लेने एक ही व्यक्ति को जाना चाहिए. ऐसा करने से संक्रमण की संभावनाएं कम रहेंगी. वहीं, अगर घर के सभी लोग बाहर जाने लगे तो संक्रमण होने का खतरा अधिक हो जाएगा साथ ही बाहर इस वक्त बेवजह की भीड़ लगाना भी मुनासिब नहीं है. बहार निकलने पर दूसरों लोगों से कम से कम 6 फीट की दूरी बना कर रखें. इस बात का ख़ास ख़याल रखें कि बाहर निकलने पर और अन्य लोगों से मिलने पर हर समय मास्क लगाएं रखें. हाथों को समय-समय पर धोते रहें या सेनेटाइज करते रहें.



घर में प्रवेश से पहले अपने हाथों को अच्छे से सैनेटाइज कर लें और सबसे पहले नहाने के लिए चले जाएं. बाहर से लाए हुए सामान को सीधा किचन में न रखें, पहले एक अलग स्थान पर रख कर उस समान को अच्छे से साफ कर लें. इसके बाद अपने हाथ साबुन या हैंडवॉश से धो लें. फिर उस सामान को प्रयोग में लाएं.

इस समय सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखना जरूरी है. डिजिटल होकर आप बहुत सारे काम आसानी से कर सकते हैं. जैसे की ऑनलाइन भुगतान. इस समय ऑनलाइन भुगतान करना ही सुरक्षित है. आप जो भी सामान लें उसका नगद भुगतान करने से बचें.

 इस समय अपने कपड़े और टावल को गर्म पानी में धोएं. गर्म पानी के प्रभाव में आने से वायरस खत्म हो जाता है. घर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. दरवाजे का हैंडल, लाइट स्विच, चाभी, फोन, कीबोर्ड, रिमोट को समय- समय पर साफ करते रहें.

अगर आपके घर का कोई भी सदस्य बीमार पड़ता है तो सबसे पहले डॅाक्टर से संपर्क करें. उस सदस्य से दूरी बनाए रखें क्योंकि हो सकता है उसमें कोरोना के लक्षण हो.