घर पर लगाएं ये पौधे, डेंगू- मलेरिया के मच्छर को रखेंगे दूर

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क: मानसून के मौसम में डेंगू- मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा भी अधिक रहता है. मच्छरों से होने वाली इन बीमारियों से बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. आप घर में कुछ प्लांटस लगाकर भी इन मच्छरों से सुरक्षित रह सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे इन मच्छरों से बचे रहने के लिए आपने घर में किन प्लांटस को लगाना है. इन प्लांटस को लगाने से डेंगू- मलेरिया का खतरा काफी कम हो जाता है. इन प्लांटस को घर में लगाने से किसी भी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है.

तुलसी: घर की बालकनी में तुलसी का पौधा लगाने से मच्छर नहीं आते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भी तुलसी का बहुत अधिक महत्व होता है. जहां पर तुलसी का पौधा लगा होता है उसके आसपास मच्छर नहीं आते हैं. तुलसी की प्राकृतिक खुशबू से मच्छर दूर भागते हैं.



पुदीना: पुदीना मच्छर को दूर भगाने में भी सहायक होता है. पुदीना के आसपास भी मच्छर नहीं आते हैं. पुदीना की खूशबू से मच्छर दूर भागते हैं.

अजवाइन: अजवाइन के पौधे की खूशबू से भी मच्छर दूर भागते हैं. अजवाइन का पौधा हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया को भी खत्म कर सकता है.

करीपत्ता: करीपत्ता खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही मच्छरों को दूर भगाने में भी कारगर होता है. करीपत्ता के पौधे के आसपास मच्छर नहीं आते हैं.

बताए गए सभी पौधों की खूशबू से मन भी शांत और खुश रहता है. इन पौधों के अर्क और अरोमा का इस्तेमाल मच्छरों को मारनेवाले नैचरल हर्बल स्प्रे में भी किया जाता है.