महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है योग, इन बीमारियों से मिलेगी सुरक्षा

लाइव सिटीज, डेस्क: महिलाओं के लिए योग बहुत जरूरी है. व्यस्त दिनचर्या में कुछ समय अपने लिए निकालकर अगर महिलाएं रोजाना योग करें तो बहुत सारी बीमारियों में आराम मिल सकता है. अनिद्रा, अवसाद जैसी समस्याओं के साथ ही ब्रेस्ट कैंसर और हार्मोंस से जुड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए योग का सहारा लेना चाहिए. आइए जानें कैसे योग महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. जानिए महिलाओं को योग से होने वाले सेहत से जुड़े फायदे.

महिलाओं में हार्मोंस के बदलाव से होने वाली समस्याएं आम है लेकिन इसे हल्के में लेना भी उचित नहीं है. मासिक धर्म के समय होने वाली समस्याएं जैसे अनियमित चक्र, पेट में होने वाली ऐंठन या मरोड़ और शरीर में एनर्जी की समस्या को दूर करने में योगा से काफी मदद मिलती है. मासिक घर्म के समय महिलाओं के शरीर में होने वाले परिवर्तन से योगा निजात दिलाता है. नियमित योग के अभ्यास से अनिद्रा, चिंता, अवसाद और मूड स्विंग होने वाली परेशानियों से राहत मिलती है.



योगा की मदद से वजन को भी कम किया जा सकता है. नियमित योगा अभ्यास से मांसपेशीयां मजबूत होती हैं. ये आपके बॉडी पोश्चर को सही रखता है जिससे आपका आत्मविश्वास स्तर भी अच्छा रहता है. 2005 में 15 हजार लोगों पर हुए शोध में ये बात सामने आई कि वो लोग जो सप्ताह में एक बार भी योगा करते हैं उनमें चार साल में वजन बढ़ने की समस्या उन लोगों से कम है जो कभी नहीं या फिर बहुत कम योगा करते हैं.

एक शोध के मुताबिक महिलाओं में पुरुषों की तुलना में ज्यादा अवसाद और तनाव देखा गया है. एनजाइटी और स्ट्रैस एसोसिएशन ऑफ अमेरिका के शोध में यह बात सामने आई है कि योगा मस्तिष्क में गुड केमिकल का स्त्राव करता है जिससे दिमाग को तनाव और अवसाद से राहत मिलती है. योगा करने से सांस की समस्या भी नहीं होती है.