भारत में आ गया है कभी न ब्लास्ट होने वाला गैस सिलेंडर, बाहर से ही देख सकेंगे गैस की मात्रा

लाइव सिटीज डेस्क : अक्सर खबरों में या आस-पड़ोस में हमें सुनने को मिलता रहता है कि गैस सिलेंडर ब्लास्ट हो गया. इन खबरों को सुन आपको भी डर लगता होगा कि कहीं हमारे घर में भी गैस सिलेंडर ब्लास्ट न कर जाए. लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. अब आपको सिलेंडर में गैस भरवाने के लिए एकदम से परेशान नहीं होना पड़ेगा.न ही सिलेंडर में ब्लास्ट जैसी घटनाएं होंगी. मार्केट में ऐसा सिलेंडर आ चुका है, जो ब्लास्ट प्रूफ है. इसे ऐसे मटेरियल से बनाया गया है, जो सिलेंडर में ब्लास्ट नहीं होने देगा. कभी ऐसा हुआ तो सिलेंडर के अंदर ही यह मटेरियल गैस को खत्म कर देता है.

साथ ही यह ट्रांसपेरेंट है. यानी इसमें आप देख सकेंगे कि गैस कब खत्म होने वाली है. प्राइवेट कंपनी इस तरह का स्पेशल गैस सिलेंडर लॉन्च कर चुकी है. आम लोगों के लिए कनेक्शन भी ओपन हो चुके हैं. जल्द ही सरकारी कंपनी भी इसे लॉन्च करने की तैयारी में है.

पूरी बॉडी होगी फाइबर की, बेहद हल्का होगा

ये नए तरह का सिलेंडर पारंपरिक सिलेंडर से काफी हल्का है. इसकी पूरी बॉडी फाइबर की है. एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में एक प्राइवेट कंपनी ने इसके कनेक्शन देना शुरू कर दिए हैं. कंपनी के एमपी के स्टेट हेड अजय चंद्रायन ने बताया कि इस सिलेंडर को जिस मटेरियल से तैयार किया गया है, वे इसे ब्लास्ट प्रूफ बनाता है. हालांकि इसमें सरकार से मिलने वाली सब्सिडी ग्राहकों को नहीं मिल सकेगी.

यानी आपको मार्केट रेट के हिसाब से ही गैस सिलेंडर भरवाना होगा. कंपनी इसकी डीलरशिप भी दे रही है. यह सिलेंडर भी 2,5,10 और 20 किलो में उपलब्ध हैं. कॉन्फिडेंस ग्रुप गो गैस नाम से लोगों को यह सर्विस उपलब्ध करवा रहा है. जल्द ही सरकारी कंपनी एचपीसीएल भी इस तरह का सिलेंडर लॉन्च करने की तैयारी में है.

क्या है इस सिलेंडर की खासियत?
ब्लास्ट प्रूफ – यह सिलेंडर 100 परसेंट सुरक्षित हैं. इनमें ब्लास्ट नहीं होता.
विजिबल गैस लेवल – इसमें गैस की मात्रा देखी जा सकेगी. गैस खत्म होने के पहले पता चल जाएगा.

वेट कम – साधारण लोहे के सिलेंडर के मुकाबले इसका आधा वजन होता है. इससे इसे उठाने में दिक्कत नहीं होती.
आकर्षक डिजाइन – यह सिलेंडर आकर्षक रंग और डिजाइन में आते हैं. इनमें रेगुलेटर लगाने की सहूलियत होती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*