बिस्कुट में बने इन छेदों के बारे में क्या आप जानते हैं?बिस्कुट खाने के साथ जानें कुछ रोचक बातें

लाइव सिटीज डेस्क : बिस्कुट खाना किसे अच्छा नहीं लगता होगा. क्या बच्चे क्या बड़े सभी लोग इसे खाते हैं. इसके कई फ्लेवर होते हैं, कोई क्रीम वाला तो कोई नारियल वाला तो कोई बड़े-बड़े चीनी के दानों वाला. भई जब नाम बिस्कुट का आए और मुंह में पानी ना आए ऐसा कैसे हो सकता है. ज्यादातर लोगों को बिस्कुट खाना बहुत पसंद होता है लेकिन कुछ ऐसी बातें हैं जिसे देखते तो सभी हैं लेकिन उसके बारे में जानते नहीं हैं.

आपको बता दें कि पूरी दुनिया 14वीं सदी से बिस्कुट खा रही है ,लेकिन वहीं जैसे-जैसे समय गुजरता रहा वैसे ही बिस्कुट का रूप भी बदलना शुरू हो गया. बिस्कुट के स्वाद में भी कर्ई बदलाव देखने को मिले हैं लेकिन चाय पीने के साथ इसे खाने का स्वाद आज भी वैसे का वैसे ही है. बहुत से लोग ऐसे हैं जो आज भी सुबह की पहली चाय जब पिते हैं तो उसके साथ बिस्कुट खाना पसंद करते हैं.

20वीं शताब्दी में सबसे ज़्यादा बिकने वाला बिस्कुट ओरियो

आज हम आपको बिस्कुट से संबंधित कुछ रोचक चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आज से पहले आपको नहीं पता होगा. 20वीं शताब्दी में सबसे ज़्यादा बिकने वाला बिस्कुट ओरियो है.

दुनिया के सबसे बड़े चॉकलेट बिस्कुट का वजन

ओरियो एक अमेरिकन कंपनी Nabisco का बिस्कुट ब्रांड है. दुनिया के सबसे बड़े चॉकलेट बिस्कुट का वजन 17,236 किलो है. इस बिस्कुट का व्यास 102 फुट है.

बिस्कुट में जो गोल-गोल छेद होते हैं वह किस लिए होते हैं

क्या आप जानते हैं कि बिस्कुट में जो गोल-गोल छेद होते हैं वह किस लिए होते हैं. वैसे तो बिस्कुट का आकार थोड़ा मोटा होता है. बिस्कुट पकाने के बाद अच्छे तरीके से पकता नहीं है. इसलिए बिस्कुट में छोटे-छोटे छेद किए जाते हैं ताकि बिस्कुट को ठीक तरीके से पकाया जा सके और बिस्कुट खाने पर इसका क्रंची स्वाद आ सके.

बिस्कुट खाने वाले लोगों में से बहुत कम लोग इस बात को जानते होंगे कि कुकी दिन भी मनाया जाता है. जानकारी के लिए बता दें कि हर साल 4 दिसंबर को राष्ट्रीय कुकी दिवस आयोजित किया जाता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*