सादगी से जीते हैं हमारे पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, आज भी घर पर रखते हैं 21 हजार की मारुति 800

लाइव सिटीज डेस्क : भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अपनी सादगी के लिए जाने जाते हैं और अर्थशास्त्र में अपने ज्ञान से उन्होंने देश के आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का काम किया. मनमोहन सिंह आजकल कांग्रेस की तरफ से चुनाव प्रचार में जा रहे हैं. गुरुवार को राजकोट में गुजरात चुनाव प्रचार करने भी वो वहां पहुंचे थे.


लेकिन इन सभी बातों से हटकर आज हम उनके घऱ और उनकी जिंदगी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. मनमोहन सिंह के घर पर आज भी वही मारुति 800 मौजूद है, जिसे उन्होंने 1996 में 2.4 लाख रु. में खरीदी थी. अब उसकी कीमत 21 हजार रु. है.



ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की डिग्री लेने वाले कांग्रेसी नेता मनमोहन सिंह बेहद सादगी से रहना पसंद करते हैं. ऐसा नहीं है कि उनकी संपत्ति किसी नेता से कम है लेकिन हां उनकी संपत्ति भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दुगना जरूर है. उनका बैंक बैलेंस मोदी की टोटल संपत्ति से डबल है. बतौर पीएम मनमोहन सिंह की ईयरली इनकम 40.5 लाख रुपए रही.

2014 में अपनी पीएम की कुर्सी नरेंद्र मोदी को सौंपने वाले मनमोहन सिंह प्रेजेंट में असम से राज्यसभा सदस्य हैं. उन्होंने लास्ट टाइम मई 2013 में अपनी संपत्ति घोषित की थी. उनके द्वारा सबमिट किए एफिडेविट के मुताबिक वे 11.6 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं.

एफिडेविट के मुताबिक मनमोहन सिंह का बैंक बैलेंस लगभग 4 करोड़ रुपए है. इसमें उनकी 8 फिक्स्ड डिपॉजिट और चार बैंक अकाउंट शामिल हैं. उनकी वाइफ का चंडीगढ़ में ओपन बैंक अकाउंट भी शुमार है.

मनमोहन सिंह की वाइफ जॉब नहीं करतीं, फिर भी उनका बैंक बैलेंस 16.6 लाख है. मनमोहन सिंह की वाइफ के पास 3.45 लाख रू. की ज्वैलरी है.

वहीं दूसरी तरफ प्रेजेंट पीएम नरेंद्र मोदी ने लास्ट टाइम 2016 में अपनी संपत्ति घोषित की. उनकी टोटल संपत्ति 1.75 करोड़ रुपए है. बतौर पीएम लग्जरी कार से चलने वाले मनमोहन 21 हजार की मारुति 800 रखते हैं. मनमोहन सिंह 2 बंगलों के मालिक हैं. चंडीगढ़ वाला 5 करोड़ और दिल्ली वाला 2.6 करोड़ का है.