डेबिट कार्ड को करें बाय-बाय, मोबाइल से QR कोड स्‍कैन कर ATM से निकाल सकेंगे पैसे

प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: कई लोगों को एटीएम कार्ड रखने और इस्तेमाल करने में दिक्कत महसूस होती है. ATM कार्ड को संभालने में भी परेशानी होती  है. लेकिन अब जल्द आप बिना डेबिट कार्ड के भी ATM मशीन से पैसे निकल सकेंगे. इसके लिए आपको मोबाइल में कोई ऐप डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है. यूनिफायड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के इस्‍तेमाल के जरिए यह काम करेगी. आप बस  QR कोड स्कैन करके एटीएम से कैश निकाल सकेंगे.

मददगार होगा UPI एनेबल्‍ड ऐप

खबर के अनुसार इसका इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल का कैमरा और UPI एनेबल्‍ड ऐप मददगार साबित होगा. वहीं एटीएम की सर्विस देने वाली कंपनी AGS  ट्रांजैक्‍ट टेक्‍नोलॉजीज ने यह तकनीक विकसित की है. इस तकनीक से ग्राहक UPI का इस्तेमाल कर के आप पैसा निकाल सकते हैं. मान लीजिए कि आप किसी दुकान पर कोई समान खरीदते हैं और दुकान का QR कोड स्‍कैन कर पेमेंट करते हैं. ठीक इसी तरह आपको ATM से पैसे निकालना है.

QR कोड स्‍कैन करते ही एटीएम आपको कैश देगा. इस सुविधा पर अभी नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से मंजूरी मिलने का इंतजार है. मंजूरी मिलते ही आपको यह तकनीक जल्द देखने को मिलेगा. आपको इसके बाद डेबिट कार्ड रखने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

वहीं खबर के अनुसार नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) एटीएम नेटवर्क और UPI प्लेटफार्म की देखरेख करती है. टीएम और यूपीआई नेटवर्क दोनों एक ही फाइनेंसियल प्लेटफॉर्म पर काम करते हैं. जिस कारण इसका बोझ बैंकों पर नहीं बढ़ेगा. यही इस तकनीक का खास बात यह है कि इस सुविधा को आपतक लाने के लिए बैंकों को अपने मौजूद ATM में बदलाव पर बड़ी रकम खर्च करने की जरुरत नहीं है.

About परमबीर सिंह 205 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*