हर मिनट 2.35 लाख रुपए कमाते हैं मुकेश अंबानी, एक भारतीय की औसत सालाना कमाई से है ज्यादा

लाइव सिटीज डेस्क : भारत में एक ही ऐसा बिजनेसमैन है जो अभी सुर्खियों में बना हुआ है. हम बात कर रहे हैं भारत के अरबपति बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की जो चर्चा में बने हुए हैं. हाली ही में हुरुन ग्‍लोबल की ओर से जारी की गई रि‍च लि‍स्‍ट में मुकेश अंबानी को 45 बि‍लि‍यन डॉलर (करीब 2.92 लाख करोड़ रुपए) की संपत्‍ति के साथ इस लि‍स्‍ट में सबसे अमीर भारतीय और दुनिया के 20 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में भी शामिल हो गए हैं.

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मुकेश अंबानी कितना कमाते हैं. भारत के अरबपति बिजनेसमैन मुकेश अंबानी हर मिनट कितना कमा लेते होंगे? आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो हर मिनट कितना कमाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी की मुकेश अंबानी हर मिनट 2.35 लाख रुपए कमा लेते हैं जो एक भारतीय की औसत सालाना कमाई से ज्यादा है.

इस तरह हर मिनट है इतनी कमाई

आंकड़ों के मुताबिक 2015-2016 में रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमाई 27,630 करोड़ रूपए हुई थी. कंपनी में बतौर प्रमोटर मुकेश अंबानी की हिस्सेदारी 44.7% है. इस हिसाब से अंबानी का हिस्सा 12,351 करोड रूपए हुआ. इससे हर महीने की कमाई निकालें तो ये हुई 1029 करोड़ रुपए. यानी एक हफ्ते में औसतन 257 करोड़, एक दिन में 34 करोड़ रुपए है. यानी एक घंटे की कमाई 1.4 करोड़ रूपए और एक मिनट में कमाई 2.35 लाख रूपए है.

आपको बता दें कि ये केल्क्युलेशन 2015-2016 की फाइनेंशियल रिपोर्ट्स पर आधारित हैं. हम इस बात का दावा नहीं करते कि अंबानी ठीक इतनी ही कमाई इतने समय में करते होंगे.

जेब में पैसा नहीं रखते मुकेश अंबानी

आपको जानकर हैरानी होगी कि हर मिनट 2.35 लाख रुपए कमाने वाले अंबानी अपनी जेब में एक रुपए भी नहीं रखते हैं. एचटी लीडरशिप समिट में मुकेश अंबानी ने खुद इस बात का खुलासा किया था. उन्होंने कह कि वो जेब में न पैसा रखते हैं और ना ही क्रेडिट कार्ड. उनके सारे बिल्स साथ रहने वाले भरते हैं. उन्होंने कहा- ‘पैसा मेरे लिए मायने नहीं रखता. पैसा महज एक संसाधन है जो कंपनी के लिए जोखिम लेने का काम करता है.

अंबानी के पास दुनिया का सबसे महंगा प्राइवेट जेट भी है. उनके बोइंग बी2 बिजनेस जेट की कीमत करीब 475 करोड़ रुपए है. रिपोर्ट्स के मुताबिक अंबानी वाइफ नीता को जन्मदिन पर भी एक प्राइवेट जेट गिफ्ट कर चुके हैं.

भारत को मिले 56 नए अरबपति

हुरुन ग्‍लोबल की ओर से जारी की गई रि‍च लि‍स्‍ट में भारत को 2017 में 56 नए अरबपति मि‍ले हैं. इसके साथ ही भारत में ऐसे लोगों की संख्‍या 131 हो गई है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*