इस बड़े देश के प्रधानमंत्री बिना लावलश्कर अकेले साइकिल से जाते है ऑफिस

लाइव सिटीज डेस्क : किसी भी देश के प्रधानमंत्री चाहे वो देश में दौरा करें या फिर विदेश में, उनका पूरा लाव-लश्कर साथ-साथ चलता है. वहीं किसी भी देश के प्रधानमंत्री की सिक्योरिटी बेहद पुख्ता होती है. पीएम के काफिले में बुलटप्रूफ गाड़ियों लंबा-चौड़ा बेड़ा होता है, लेकिन इन सब तामझाम से जुदा हैं नीदरलैंड के पीएम, जो बिना किसी सुरक्षा अधिकारी के अपनी साइकिल से ही सड़कों पर निकल पड़ते हैं.

जी हां, नीदरलैंड के पीएम मार्क रुते बिना किसी सुरक्षा के साइकिल से ही सफर करते हैं. उनकी एक फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी, जिसमें वो रॉयल पैलेस के पास साइकिल का स्टैंड लगाते दिख रहे हैं. बताया जा रहा है कि पीएम मार्क देश के राजा विलियम अलेक्जेंडर से मिलने के लिए आए हुए थे.

साइकिल की सवारी करने वाले प्रधानमंत्री रुते लगातार 2010 से ही नीदरलैंड के शासनाध्यक्ष हैं. पीएम के इस कदम को पर्यावरण की दिशा में बेहतर कदम बताया जा रहा है. दरअसल, पर्यावरण के क्षेत्र में काम कर रहे समूहों ने कहा है कि एम्सटरडम के कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है

एम्सटरडम की हवा में नाइट्रोजन ऑक्साइड की मात्रा बहुत ज्यादा है, जिसने यूरोपियन यूनियन के मानकों को पहले की पार कर लिया है. प्रदूषण के स्तर में खतरनाक बढ़ोतरी से स्थानीय लोग बेहद परेशान थे. जिसके कारण पीएम मार्क ने खुद साइकिल से चलने का फैसला किया.

वैसे नीदरलैंड के प्रधानमंत्री का साइकिल प्रेम कोई नया नहीं है. बीते साल जून में जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 देशों की यात्रा के दौरान नीदरलैंड पहुंचे, तो उन्हें पीएम मार्क रुते ने उस समय उन्हें भी एक साइकिल उपहार स्वरूप भेंट की थी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*