पीएम मोदी जिस कार से चलते हैं वो पंक्चर होने के बाद भी दौड़ती है 90Km की स्पीड से

लाइव सिटीज डेस्क : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नक्सल प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ में थे. यहां पीएम मोदी ने सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत पहले हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्धाटन किया. पीएम सालभर में 18,840 हेल्थ सब सेंटर को वेलनेस सेंटर में बदलेंगे. इस कार्यक्रम में पीएम की सुरक्षा में 20 हजार जवान तैनात थे. यह पहला मौका नहीं है, जब पीएम की सुरक्षा में इतने बड़े पैमाने पर सुरक्षा की व्यवस्था की गई हो, अक्सर ऐसी सिक्योरिटी के इंतजाम किए जाते हैं. प्रधानमंत्री की सुरक्षा में स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) हमेशा तैनात होती हैं.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसी होती है पीएम मोदी की सुरक्षा और जिस गाड़ी से पीएम चलते हैं उसकी खासियत क्या है. पीएम जिस गाड़ी में चलते हैं वह पंचर भी हो जाए तो करीब 90 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से 320 किमी तक चल सकती है.

हर स्टेप पर तैनात होते हैं एसपीजी शूटर

प्रधानमंत्री जहां, कहीं भी जाते हैं, वहां हर स्टेप पर एसपीजी के शूटर तैनात होते हैं. यह शूटर टेरेरिस्ट को सेकंड्स में मारने की ताकत रखते हैं. एसपीजी में करीब 3 हजार सैनिक हैं. इनकी जिम्मेदारी प्रधानमंत्री के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री, और उनके फैमिली मेम्बर्स को सिक्योरिटी देने की भी होती है. यह जवानों को अमेरिका की सीक्रेट सर्विस की गाइडलाइंस पर ट्रेंड किया जाता है.

एसपीजी चीफ खुद होते हैं मौजूद

इन जवानों के पास FNF-2000 असॉल्ट राइफल, ऑटोमैटिक गन और 17M रिवॉल्वर्स के साथ ही आधुनिक हथियार होते हैं. एसपीजी के अलावा दिल्ली पुलिस भी पीएम की सिक्योरिटी में अहम रोल निभाती है. पीएम यदि किसी गेदिरंग को एड्रेस करने वाले हैं तो उसके पहले दिल्ली पुलिस पूरे एरिये का बारीकी से निरीक्षण करती है. जब प्रोग्राम होता है, तब पूरा एरिया एसपीजी के जवान अपने अंडर में लेते हैं. अधिकतर प्रोग्राम में एसपीजी चीफ खुद सुरक्षा में तैनात होते हैं, यदि वे किसी कारण से नहीं पहुंच पाए तो फिर लीड करने की जिम्मेदारी किसी दूसरे हायर रैंक के ऑफिसर को दी जाती है.

500 कमांडों होते हैं आवास पर

पीएम जब भी अपने निवास से किसी गेदरिंग में शामिल होने जाते हैं तो रोड के एक साइड का ट्रैफिक 10 मिनट पहले से रोक दिया जाता है. जवान दोपहिया वाहन से पूरे रूट का निरीक्षण करते हैं. यह जवाब देखते हैं कि जिस रूट से पीएम निकलने वाले हैं, वह पूरी तरह क्लियर है या नहीं. इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास (7, रेसकोर्स रोड) को एसपीजी के 500 से ज्यादा कमांडो घेरे में रहते हैं.

ये गाड़ियां होती हैं काफिले में

पीएम की गाड़ियों के काफिले में 2 आर्मर्ड बीएमडब्लूय 7 सीरीज सेडान होती हैं. 6 बीएम बीएमडब्लूय एक्स 5 और 1 मर्सिडीज बेंज एम्बुलेंस होती है. इसके साथ ही एक दर्जन से ज्यादा गाड़ियां काफिले में होती हैं. इसके अलावा दल में टाटा सफारी जैमर भी शामिल होती है. पीएम की रक्षादल में आगे और पीछे दिल्ली पुलिस सिक्योरिटी स्टाफ की गाड़ियां होती हैं. इसके अलावा लेफ्ट और राइट में दो और व्हीकल होते हैं, बीच में पीएम की गाड़ी होती है. पीएम बीएमडब्लूय 760Li में चलते हैं. यह बुलेटप्रूफ कार है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*