OMG! 16वीं सदी में 400 लोग नाचते-नाचते समा गए थे मौत की आगोश में, फैली थी एक रहस्यमयी महामारी

लाइव सिटीज डेस्क : इतिहास में कई रहस्यमय घटनाओं का जिक्र मौजूद है जिसके बारे में हम और आप शायद ही जानते होंगे. अगर इतिहास के पन्नों को पलट कर देखा जाए तो कई तरह की घटनाओं से पर्दा उठ जाता है. ऐसी ही एक घटना घटी थी 16वीं सदी में जीसका रहस्य आज भी रहस्य ही बना हुआ है. रोमन साम्राज्य के स्ट्रासबर्ग नाम के शहर में अचानक ही लोग नाचते-नाचते मौत की आगोश में समा गए थे. ये सभी एक अजीब किस्म की रहस्यमय महामारी की चपेट में आ गए थे. जिसे बाद में डांसिंग प्लेग का नाम दिया गया.

400 लोग अचानक नाचने लगे थे

दरअसल, ये वाक्या है सन् 1518 के जुलाई माह का जब रोम में फैली थी डांसिग प्लेग नाम की महामारी जिसने देखते ही देखते सैकड़ों लोगों को अपना शिकार बना लिया था. यहां 400 लोग अचानक नाचने लगे थे. इन लोगों पर नाचने की ऐसी धुन चढ़ी कि ये सभी करीब एक महीने तक लगातार नाचते ही रह गए थे.

महिला लगातार 6 दिनों तक नाचती रही

इस घटना की शुरूआत तब हुई थी जब इसी शहर में रहनेवाली ट्रोफिया नाम की एक महिला अचानक गली में आकर नाचने लगी. इस महिला को अचानक नाचते देख यहां के लोग काफी हैरत में पड़ गए लेकिन ये महिला कहां रुकनेवाली नहीं थी. डांसिग प्लेग के चपेट में आकर ये महिला लगातार 6 दिनों तक नाचती रही.

नाचनेवालों की संख्या 400 तक पहुंच गई

देखते ही देखते इस महामारी ने और 34 लोगों को अपना शिकार बना लिया और वो भी इस महिला के साथ गली में आकर नाचने लगे. करीब एक महीने के भीतर ही नाचनेवालों की संख्या 400 तक पहुंच गई. इन नाचनेवाले लोगों में अधिकतर महिलाएं शामिल थीं.

 नाचते हुए थकान, दिल का दौरा

हालात इतने खराब हो गए थे कि हर रोज नाचते-नाचते करीब 15 लोग मौत की आगोश में समा रहे थे. इन लोगों में अधिकांश लोगों को नाचते हुए थकान, दिल का दौरा या फिर धमनियों के फटने से मौत हुई थी और करीब एक महीने में इस रहस्यमय महामारी ने शहर के 400 लोगों की जान ले ली. आज भी डांसिग प्लेग लोगों के लिए रहस्यमय बनी हुई है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*