स्टेपलर के इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप, एक बार आप भी ये एक्सपेरिमेंट जरुर करें

लाइव सिटीज डेस्क : इंसान की जिन्दगी में ऐसी कईं तरह की छोटी मोटी चीजें इस्तेमाल में आती हैं, जिनके अनेक फायदों से हमारा काम आसन हो सकता है. बहुत सी चीज़ें ऐसी हैं, जिनका इस्तेमाल कईं अलग अलग कामो में हो सकता है लेकिन हम इस बात से अनजान रह कर उस चीज़ को इग्नोर कर देते हैं और फेंक देते हैं. इस दुनिया में कईं चीजें ऐसी भी हैं, जो हमारे पास पड़ी रहती हैं और उनका इस्तेमाल कैसे करना है ये हम समझ ही नहीं पाते.



उन्ही चीजों में से अगर बात स्टेपलर की करें तो सभी जानते हैं कि स्टेपलर का इस्तेमाल पेपर को इक्कट्ठा करने के लिए किया जाता है. कोई दफ्तरी कागज़ात हो या फिर पढाई के नोट्स, वह सभी हम स्टेपलर की सहायता से एक साथ रख सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टेपलर ना केवल कागज़ को इक्कठा करके रखता है बल्कि, कईं अन्य कामो में भी हमारा साथ देता है? अगर नहीं, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको स्टेपलर के कुछ ऐसे उपयोग बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आपके होश उड़ जाएंगे.

स्टेपलर की पिन्स के सिरे अंदर की बजाए बाहर की तरफ मुड़ सकते हैं

अक्सर हम लोग स्टेपलर का उपयोग डाक्यूमेंट्स को साथ बाँधने के लिए करते हैं. इसके लिए हम स्टेपलर में पिन डालते हैं और कागजों को उसके अंदर रख कर दबा देते हैं. ताकि वो पिन उस झटके से कागजों के अंदर चली जाए और वह एक साथ बंधन में बंध जाए. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि स्टेपलर की पिन्स के सिरे अंदर की बजाए बाहर की तरफ मुड़ सकते हैं?

 तस्वीर में मौजूद प्लेट को ध्यान से देखिए

आप इस तस्वीर में मौजूद प्लेट को ध्यान से देखिए. हर स्टेपलर के अंदर धातु की बनी ये प्लेट रहती है. जिसकी मदद से हम पेपर्स को पिन से अटैच कर सकते हैं. इस प्लेट में एक अन्य गुण होता है कि हम इसको आसानी से 180 डिग्री तक घुमा सकते हैं. इसको घुमाने पर आपकी पिन अंदर की तरफ मुड़ने की बजाए बाहर की ओर मुड़ना शुरू हो जाएंगी. यकीन नहीं आता तो एक बार ये एक्सपेरिमेंट जरुर करके देखिएगा.

पिन का बाहर की तरफ होने के बहुत फायदे

पिन का बाहर की तरफ होने के बहुत फायदे हैं. जिसमें से सबसे पहला और अहम फायदा है कि पिन का मुंह बाहर दिशा में होने से कागज फटने का डर कम रहता है और आसानी से हम इसको कभी भी निकाल सकते हैं.

कईं बार हम जो कागज इस्तेमाल करते हैं, वो इतने थीन यानि पतले रहते हैं कि पिन का उनके अंदर जाना बर्दाश्त ही नहीं कर पाते. ऐसे में अगर उन कागजों को पिन से बाहर निकालना पड़े तो वह फट जाते हैं. इसलिए अगर ये पिन बाहर की ओर रहेगी तो कमजोर से कमजोर कागज भी फटने से बच सकता है.