अगर आपके शरीर में भी दिखने लगे ये लक्षण, तो समझ लें ज्यादा नमक खा रहे हैं आप

लाइव सिटिज डेस्क : नमक के बिना खाने का स्वाद फीका सा लगता है. वहीं, कुछ लोगों को सब्जी,सलाद या फिर रायते में ऊपर से नमक डालने की आदत होती है. जो टेस्ट में तो अच्छा लगता है लेकिन इसमें मौजूद सोडियम की ज्यादा मात्रा सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. कई बार तो लोग फलों में भी नमक डाल कर खाना शुरू कर देते हैं. इस तरह नमक खाने की आदत से धीरे-धीरे शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं, जो आगाह करते हैं कि आप खाने में नमक की ज्यादा मात्रा ले रहे हैं.

1. ज्यादा प्यास लगना

जब शरीर में नमक की ज्यादा मात्रा बढ़ने लगे तो प्यास ज्यादा लगने लगती है. लेकिन हर बार मुंह सूखने का कारण यह नहीं होता. वहीं, जब शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने लगती है तो शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत पड़ती है क्योंकि सोडियम शरीर से निकलना चाहता है.

2. अंगों में बेवजह सूजन

रात के समय जरूरत से ज्यादा खाया गया नमक शरीर में कई तरह के असर छोड़ना शुरू कर देता है. इस प्रक्रिया को इडिमा(edema) कहा जाता है. इससे शरीर में बिना किसी कारण सूजन आने लगती है.

3. ब्लड प्रैशर बढ़ना

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रैशर की समस्या होती है, उन्हें नमक कम खाने की सलाह दी जाती है. जब शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो ब्लड प्रैशर सामान्य नहीं रहता.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*