मन्नत पूरी करने के लिए यहां भक्तों के सिर पर पुजारी फोड़ता है नारियल, देखें पूरी वीडियो

लाइव सिटिज डेस्क : भारत एक ऐसा देश है जहां लोग श्रद्धा और आस्‍था में विश्वास रखते हैं. यहां भगवान को बहुत ज्यादा पूजा जाता है. यहां लोग आस्‍था के नाम पर क्‍या कुछ नहीं कर जाते हैं. लेकिन हम आज आपको एक ऐसी आस्था के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे देख आप अपना सिर पकड़ लेंगे.

दरअसल, तमिलनाडु में महालक्ष्मी अम्मन मंदिर में भक्तों द्वारा मन्नत मांगने के बाद पुजारी से सिर पर नारियल फुड़वाना पड़ता है. यहां के लोग सिर फुड़वाने की आस्‍था को महत्ता देते हैं. सुनने में भले अजीब लगे, लेकिन ऐसा यहां वर्षों से होता आ रहा है. इस मंदिर की काफी मान्‍यता है इसलिए लोग यहां मन्‍नत मांगने के बाद पुजारी से अपने सिर पर नारियल जरुर फोड़वाते हैं.

बच्‍चे और महिलाएं भी पीछे नहीं

महालक्ष्मी अम्मन मंदिर तमिलनाडु के करूर जिले के कृष्णरायपुरम में है. कहते हैं ऐसा करने पर भक्तों की मनोकामनाएं जरूर पूरी होतीं हैं. इस मंदिर के प्रति लोगों में इतनी श्रद्धा है कि यहां काफी संख्या में भक्त पहुंचते हैं. भक्तों के सिर पर मंदिर के पुजारी नारियल फोड़ते हैं और इसमें पुरुष ही नहीं, महिलाएं भी काफी संख्या में शामिल होती हैं.

फेस्टिवल पर फोड़ते हैं नारियल

ये नारियल तोड़ने की प्रथा एक फेस्टिवल के दौरान निभाई जाती है. जिसमें दूर दूर से आकर लोग हिस्‍सा लेते हैं. इसके लिए लाइन में लगते हैं और बारी आने पर पुजारी सिर पर नारियल तोड़ता है. रिपोर्ट की माने तो कम से कम एक हजार श्रद्धालु इस फेस्टिवल में हर साल भाग लेते हैं.

नारियल फोड़ने के बाद लगाते हैं हल्‍दी

आस्था के नाम पर यहां नारियल फोड़ने के बाद कई लोग घायल हो जाते हैं, ऐसे में मंदिर समिति द्वारा उनके सिर पर अगरबत्‍ती की राख जिसे ‘विभूति’ कहा जाता है और हल्दी लगाई जाती है. वैसे इस पूरे प्रक्रिया और फेस्टिवल के दौरान चिकित्‍सीय दल वहां मौजूद रहता है क्‍योंकि नारियल बहुत ही सख्‍त होता है. और उसे खोपड़ी से फोड़ना आसान नहीं होता है. वीडियों में देखिएं आस्‍था का ये नजारा.

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*