अच्छी सेहत के लिए दुनियाभर के लोग नाश्ते में खाते हैं ये पकवान

लाइव सिटीज डेस्क : अच्छी सेहत के लिए अच्छा खान-पान होना ज़रुरी है. दिन की शुरुआत अगर पौष्टिक नाश्ते के साथ की जाये, तो यह शरीर के लिए काफ़ी फायदेमंद होता है. इससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहते हैं. दुनियाभर में अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग चीज़ों को नाश्ते के रूप में ग्रहण किया जाता है. जहां यूरोपियन देशों, जैसे कि स्पेन, फ्रांस और इटली में सुबह के नाश्ते में केवल ब्रेड या पेस्ट्री और कॉफ़ी का सेवन किया जाता है. वहीं कोरिया जैसे देशों में सुबह के नाश्ते में भर-पेट खाया जाता है.

यहां हम आपके लिए पूरी दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के नाश्ते में खाई जाने वाली चीज़ों के बारे में जानकारी लेकर आये हैं. आप भी देख लीजिए, दुनिया में सुबह-सुबह क्या-क्या खाया जाता है.

चीन

इस देश में अलग-अलग क्षेत्रों में वैसे तो सुबह विभिन्न प्रकार की चीजों का खाने में प्रयोग किया जाता है, लेकिन फिर भी अधिकांश हिस्सों में मुख्य रूप से Fried Dough Sticks ( ‘You Tiao’ ) खाए जाते हैं. इसके साथ में सोया मिल्क का यूज़ किया जाता है. इनके अलावा Dim Sum और Hot Soups का भी खाने में काफ़ी उपयोग होता है.

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलियन्स सुबह नाश्ते में ‘Vegemite’ खाना काफ़ी पसन्द करते हैं. इसके अलावा ये नाश्ते में फ्रूट्स भी खूब खाते हैं.

ब्राज़ील

यहां के बाशिंदे सुबह-सुबह Strong कॉफ़ी और दूध के साथ एक प्लेट ‘Ham’ खाना पसन्द करते हैं. इसके साथ ब्रेड और चीज़ भी खाए जाते हैं. कुछ लोग ब्लैक बीन्स और Meat से बना ‘Feijoada’ भी खाना पसन्द करते हैं.

कोलंबिया

यहां के लोगों की नाश्ते की प्लेट में ‘Arepa’ नामक एक स्वीट कॉर्न केक सबसे ज़्यादा पसन्द किया जाता है. इसे बटर या अंडा, मीट के साथ खाया जाता है. कुछ लोग इसे जैम के साथ भी खाते हैं.

क्यूबा

यहां बहुत ही हल्का-फुल्का नाश्ता किया जाता है. बटर ब्रेड को ‘कैफ़े कॉन लेचे’ में डुबो कर खाया जाता है.

इंग्लैंड

इस रॉयल देश में सुबह लोग उठते ही नाश्ते में Eggs, Sausage, Bacon, Beans, Mushrooms और भुने हुए टमाटर खाना पसन्द करते हैं.

फ्रांस

यहां पर पारम्परिक रूप से कॉफ़ी और Baguette या Croissant नाश्ते में लिया जाता है.

जर्मनी

जर्मन्स नाश्ते में ब्रेड, Colds Meats, Local Cheese, Butter और जैम खाना पसन्द करते हैं.

इटली

ज़्यादातर इटालियन अपनी सुबह की शुरुआत Cappuccino और Brioche के साथ करते हैं.

मैक्सिको

यहां नाश्ते में खाने के लिए Chilaquiles और Huevos Rancheros सबसे फेमस हैं. इसके अलावा Sweet Rolls भी काफ़ी पसन्द किये जाते है.

जापान

जापानी पारम्परिक चीजों का ही सुबह के खाने में ज़्यादा उपयोग करते हैं. जिसमें ख़ासतौर पर Miso Soup, उबले हुए चावल, सब्जियां और मछली होते हैं. कुछ लोग स्पेशल जापानी आमलेट भी खाते हैं, जिसे ‘Tamagoyaki’ कहा जाता है.

रूस

यहां पर ‘Griddle Cakes’ काफ़ी पसन्द किये जाते हैं. यह बिस्किट जैसे आकार के होते हैं.

टर्की

यहां पर नाश्ते में काफ़ी सारी चीजें खाई जाती हैं. जिसमें ब्रेड, चीज़, बटर, अंडे, जैम, Kaymak और शहद शामिल होता है. इसके अलावा Sucuk भी खाया जाता है. यह एक प्रकार का मसालेदार Sausage है. इनके साथ में Turkish Tea भी ली जाती है.

अमेरिका

यहां पर भी क्षेत्र के हिसाब से अनेक तरह की चीजों को नाश्ते में शामिल किया जाता है.

पूरी दुनिया अपने नाश्ते में क्या-क्या खाती है, ये जान कर आपका मन भी अब इनमें से कोई न कोई चीज़ खाने का ज़रुर कर रहा होगा. कुछ दोस्त लोग तो ऐसे भी होंगे, जिनका इन सभी चीज़ों को खाने का मन कर रहा होगा. अब जल्दी से आर्टिकल शेयर कीजिए और खाने के लिए निकल जाइये, इन डिशेज़ को.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*