विदेशों में नहीं, भारत के इन 5 शहरों में ले सकते हैं आसमान में उड़ने का मजा

लाइव सिटिज डेस्क : आजकल सभी लोगों को एडवेंचर करने का शौक होता है और ऐसे में हम आज आपको भारत में एडवेंचरस जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाकर आप मौज मस्ती कर सकते हैं. एडवेंचर करने में स्काई डाइविंग का भी नाम आता है, लेकिन कई लोग सोचते हैं कि इसे करने के लिए भारत से बाहर विदेशों में जाना पड़ेगा. लेकिन ऐसा नहीं है, हम आज आपको भारतीय जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप स्काई डाइविंग का अपना शौक पूरा कर सकते हैं.

यहां स्काई डाइविंग करते वक्त सेफ्टी और ट्रेनिंग का भी खास ख्याल रखा जाता है. तो चलिए जानते हैं भारत की कुछ ऐसी ही जगहें के बारे में, जहां आप अपने स्काई डाइविंग के इस शौक को पूरा कर सकते हैं.

1. मैसूर (कर्नाटक)

बेस्ट स्काई डाइविंग डेस्टिनेशन्स में शामिल मैसूर भी स्काई डाइविंग का एक्सपीरियंस करने के लिए बेस्ट है. मैसूर में बहुत सारे स्काई डाइविंग कैंप्स हैं, जहां आपको 2-3 दिन की ट्रेनिंग भी दी जाती है. यहां हवा में फ्री होकर उड़ते हुए आप आकाश और आसपपास के खूबसूरत नजारों का मजा ले सकते हैं.

2. मध्यप्रदेश (धाना)

मध्यप्रदेश के धाना शहर में भारत का पहला स्काई डाइविंग कैंप शुरू किया गया है. यहां आपको स्टेटिक और टैंडेम जंप्स के ऑप्शन्स मिलते हैं. यहां आप 4000 फीट की ऊचांई से जंप करने का मजा ले सकते हैं.

3. महाराष्ट्र (एंबी वैली)

महाराष्ट्र की एंबी वैली को भी इंडिया के बेस्ट स्काई डाइविंग डेस्टिनेशन में शामिल किया गया है. 10,000 फीट से 45 मिनट की टैंडेम जंप आपको लाइफटाइम याद रहेगी.

4. गुजरात (दीसा)

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन आप गुजरात के दीसा शहर में स्काई डाइविंग का मजा ले सकते हैं. यहां गुजरात स्पोर्ट्स अथॉरिटी और इंडियन पैराशूटिंग फेडरेशन द्वारा भी स्काई डाइविंग के कैंप्स लगाए जाते हैं.

5. पोंडिचेरी

भारत के इस खूबसूरत हिल स्टेशन में भी आप स्काई डाइविंग का पूरा मजा ले सकते हैं. एडवेंचर पसंद करने वालों के लिए यह बिल्कुल परफेक्ट ऑप्शन है. यहां आपको स्टेटिक, टैंडेम और एक्सीलिरेटेड हर तरह के जंप्स के ऑप्शन मिलेंगे.

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*