जानें किस बीमारी में करें किस जूस का सेवन, जिससे आपका शरीर हो जाए जल्दी स्वस्थ

लाइव सिटिज डेस्क : व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए हर संभव कोशिश करता है नियमित रूप से व्यायाम करता है और संतुलित आहार का सेवन करता है जिससे उसके शरीर में किसी प्रकार की बीमारी ना हो. परंतु जब व्यक्ति बीमार पड़ता है तो वह ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार लेने की कोशिश करता है ताकि वह जल्दी स्वस्थ हो जाए. बीमार व्यक्ति के लिए दवाइयों के साथ-साथ पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना भी आवश्यक है क्योंकि अगर आप पौष्टिक आहार का सेवन करेंगे तो दवाइयां अपना काम दिखाएंगीं.

व्यक्ति बीमारी से छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर फल या फलों से बने हुए जूस का सेवन करता है. डॉक्टर भी फलों के जूस का सेवन करने की सलाह देते हैं क्योंकि जब हमारा शरीर बीमार होता है तो हमारी पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है. अगर हम तरल पदार्थों का सेवन करें तो यह आसानी से पच जाता है. इसलिए ज्यादातर लोग बीमारी में जूस का सेवन अधिक करते हैं परंतु क्या आप जानते हैं कि कौन सी बीमारी में कौन सा जूस पीना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा? एक फल का जूस या फिर सभी फलों को मिलाकर बनाया गया जूस इनमें से कौन सा आपकी बीमारी में असरकारक होगा.

विशेषज्ञों का मानना है कि सभी बीमारियों में हर तरह का जूस काम नहीं करता है. विशेष बीमारियों के दौरान खट्टे फलों से परहेज करना चाहिए या फिर अगर आपको मीठे फल खाने से परेशानी होती है तो आप मीठे फलों का परहेज करें. अगर आप इन फलों का सेवन करते हैं तो आपकी समस्या और अधिक बढ़ सकती है. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कौन सी बीमारी में कौन सा जूस पीना लाभदायक रहेगा इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं.

आइए जानते हैं कौन सी बीमारी में कौन सा जूस पिए

1. एसिडिटी होने पर

जिन व्यक्तियों को ज्यादातर एसिडिटी की समस्या रहती है उन व्यक्तियों को गोभी और गाजर का जूस पीना चाहिए इन व्यक्तियों को नींबू और मौसमी के जूस से दूर रहना चाहिए क्योंकि यह जूस एसिडिटी की समस्या और बढ़ा देते हैं.

2. खांसी

अगर किसी व्यक्ति को खांसी की समस्या है तो उसको एक गिलास गर्म पानी में शहद और नींबू का रस निचोड़ कर इसका सेवन करना चाहिए इससे खांसी में शीघ्र ही राहत प्राप्त होती है. जिन व्यक्तियों को खांसी की समस्या है वह गाजर का जूस भी पी सकते हैं यह काफी लाभदायक होगा.

3. अनिंद्रा की समस्या में

अगर किसी व्यक्ति को नींद ना आने की समस्या है तो इसके समाधान के लिए पालक सेब और अमरुद का जूस पीना चाहिए. इसके साथ ही ऐसे व्यक्तियों को नियमित रूप से व्यायाम भी करना चाहिए.

4. माइग्रेन की समस्या

जिन व्यक्तियों को माइग्रेन की समस्या है उनको एक गिलास पानी में नींबू और अदरक का रस मिलाकर सेवन करना चाहिए ऐसा करने से दर्द में राहत मिलता है और थोड़े समय में काफी हद तक दर्द दूर होता है. यह बहुत ही अच्छा आयुर्वेदिक इलाज माना गया है.

5. फ्रैक्चर होने पर

अगर किसी व्यक्ति को किसी दुर्घटना की वजह से हाथ या पैरों में फ्रैक्चर हो गया है तो अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भरपूर मात्रा में आयरन वाले आहार का सेवन करना चाहिए. ऐसे व्यक्तियों को पालक, मेथी, चौराई और अजवाइन के रस को मिलाकर पीना चाहिए इस रस में अजवाइन अवश्य डालें.

About Ritesh Sharma 3275 Articles
मिलो कभी शाम की चाय पे...फिर कोई किस्से बुनेंगे... तुम खामोशी से कहना, हम चुपके से सुनेंगे...☕️

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*