लाइव सिटिज डेस्क : दुनिया में एक से बढ़कर एक अजीबोगरीब घटनाएं होती रहती हैं जिनके बारे में लोगों को पहले से जानकारी भी नहीं होती है. ऐसा ही एक मामला सामने आया है अमेरिका से जहां एक महिला को अस्पताल में डॉक्टरों ने एंटीबायोटिक दीं और उसने जीभ पर समस्या के बारे में बताया तो उसे दवा खाने को मिली और फिर उसकी जुबान पर उग आए बाल.

दरअसल, पिछले दिनों अमेरिका के मिसौरी में एक महिला कार एक्सीडेंट में चोटिल होने पर स्थानीय अस्पताल लार्इ गर्इ थी. हादसे में उसका एक पांव कुचलने के बाद काफी ज्यादा संक्रमित हो चुका था. डॉक्टर ने उसका तुरंत इलाज शुरू किया. इस दौरान उसे मेरोपेनेम, और मिनोसाइलाइन नाम की एंटीबायोटिक दी गर्इं. कुछ अर्से बाद महिला ने मुंह के अंदर अजीब तरह के अहसास की शिकायत की, जांच करने पर पता चला कि उसकी जबान पर बाल उग रहे हैं जो इन दवाओं के चलते हो सकता था.

अजब रिएक्शन गजब बीमारी

ये एक अनोखा मामला था जिसमें कुछ दिन बाद महिला को घबराहट महसूस होने लगी और मुंह का स्वाद भी खराब रहने लगा. न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया कि महिला की जीभ पर बाल उग गए थे, जो कि एंटीबायोटिक की एलर्जी की वजह से ही हुआ था. चिकित्सीय भाषा में इस विचित्र बीमारी को लिंगुआ विलासा निग्रा नाम दिया गया है.

बताया जाता है कि इस बीमारी में 1 से लेकर 18 मिलीमीटर तक बाल उग सकते हैं. इस बारे में अमेरिकन एकेडमी ऑफ ओरल मेडिसिन का कहना है कि इसका बहुत बड़ा कारण मुंह की सफाई का ख्याल ना रखना और तंबाकू का सेवन करना भी हो सकता है. वैसे इस बीमारी का इलाज हो सकता है, जिसकी मदद से इस महिला की परेशानी भी दूर हो गई. चिकित्सकों ने उसे मुंह के अंदर की साफ सफाई का विशेष ख्याल रखने की सलाह दी है.