ऐसे रखें घर में अपने गहनों को फ्रेश-फ्रेश, अपनाएं ये टिप्स…

लाइव  सिटीज डेस्क : महिलाओं की पहली पसंद हमेशा से हीरे या सोने की ज्वेलरी रही है. वे बेहद ही शौक से ज्वेलरी खरीदती हैं. लेकिन घर का काम करते समय, सफाई करते, खाना बनाते अथवा बर्तन धोते समय गहनों पर गंदगी जम जाती है. इस वजह से किसी भी ज्वेलरी की चमक धीरे-धीरे कम होने लगती है. वहीं धूल और अन्य गंदगी के कारण भी ज्वेलरी काली पड़ जाती है. और यह सब होता है गहनों के उचित तरीके से रखरखाव नहीं होने की वजह से.

 



 

 

वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो कन्फ्यूजन में आ जाते हैं कि गहने की चमक खत्म होने का मतलब ज्वेलरी असली नहीं है. वे अपने गहने लेकर ज्वेलरी शॉप पर चले जाते हैं. हांलाकि हीरे या सोने की ज्वेलरी की चमक का कम होना एक नॉर्मल बात है. दुकानदारों की मानें तो इसे आराम से साफ किया जा सकता है. पटना के हीरा पन्ना ज्वेलरी शॉप के डायरेक्टर शेखर केसरी ने आभूषणों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं…

हीरे की ज्‍वेलरी :

1. हीरे के गहनों को ड्रॉयर या ड्रेसर के ऊपर नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे उन पर दाग पड़ सकता है और इससे गहनों को नुकसान पहुंच सकता है.

2. हीरे की ज्‍वेलरी को साफ करने के लिए बाजार में आसानी से उपलब्ध बढ़िया क्वालिटी वाले क्लीनिंग सॉल्यूशन का इस्तेमाल करना चाहिए.

3. घर में अमोनिया और पानी को मिलाकर भी हीरे के गहनों को साफ किया जा सकता है. घरेलू काम, सफाई, खाना बनाना, बर्तन धोना आदि काम करते समय इन्हें हटा देना चाहिए.

सोने की ज्‍वेलरी :

4. अगर सोने के गहनों की उचित देखभाल न की जाए तो इनकी चमक फीकी पड़ सकती है. इन्हें हमेशा हल्के गुनगुने पानी और मुलायम कपड़े से साफ करना चाहिए.

5. सोने की चेन और कंगन को अलग-अलग रखना चाहिए, क्योंकि एक साथ रखने से ये उलझ सकते है.

6. स्वीमिंग पुल में तैराकी के दौरान गहनों को हटा देना चाहिए, क्योंकि स्वीमिंग पुल के क्लोरीन से सोने के गहनों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. यह रसायन इसे कमजोर कर सकता है.

ये टिप्स आपको कैसे लगे? हमें कमेंट करके बताएं.