अगर आप के भी चेहरे पर हैं ऐसे Blackheads, तो इन 3 तरीकों को आपनाने से हो जाएंगे ठीक

लाइव सिटीज डेस्क : घर से बाहर सड़कों पर निकलते वक्त लोग अपने चेहरे को ढ़क लेते हैं क्योंकि प्रदूषण इतना ज्यादा बढ़ गया है जिससे बचने के लिए कई तरह के उपाय करने पड़ जाते हैं. इस प्रदूषण के कारण लोगों के चेहरे पर कई तरह के दाग-धब्बे होने लगते हैं जो दिखने में बेहद ही खराब लगते हैं. ये दाग खासकर नाक और लोअर लिप के नीचे हो जाते हैं जिसे आसान भाषा में ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स कहते हैं.

इन्हें ठीक करने के लिए तमाम कैमिकल्स से भरी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. बावजूद उसके ये बार-बार आ जाते हैं. बाहर मौजूद प्रदूषण और चेहरे को रेगुलर एक्सफोलिएट ना करने की वजह से यह होते हैं. यहां हम आपको ऐसे तीन आसान घरेलू पैक्स बता रहे हैं जिन्हें लगाकर ये परेशानी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी. बस इन पैक्स को नियमित तौर पर हर महीने दो बार इस्तेमाल करें.

1. शुगर पैक

इसे बनाने के लिए एक पैन में तीन चम्मच चीनी, दो चम्मच शहर और एक नींबू का रस डालें. गैस की आंच कम करके इसे पिघलाएं. गाढ़ा पेस्ट बनने से बाद इसे एक कटोरी में निकालें और इसे दो से तीन ड्रॉप ग्लिसरीन मिलाकर मिक्स करें. इस हल्के गरम पेस्ट को नाक पर अच्छी तरह लगाएं, 20 मिनट इसे लगाए रखने के बाद हटा लें. इस पेस्ट के दो से तीन इस्तेमाल में आपके पूरे ब्लैकहेड्स खत्म हो जाएंगे.

2. मिल्क पैक

एक चम्मच दूध में उतना ही बिना फ्लेवर वाला जिलेटीन पाउडर डालें. इसे दो से तीन मिनट माइक्रोवेव में गर्म करें. इस पेस्ट को हल्का ठंडा कर नाक पर दो से तीन लेयर में लगाएं. इस पेस्ट को 30 मिनट तक रखने के बाद हटाएं. इस पेस्ट का फर्क आपको पहली बार में ही दिखेगा.

3. अंडा स्ट्राइप

अंडे के सफेद हिस्से को अच्छी तरह फेंटे. अच्छे से झाग जब बन जाएं तो इसे नाक पर लगाएं. इसे लगाने के बाद छोटी ब्लैकहेड्स स्ट्राइप्स लगाएं और इस पर एक और अंडे की लेयर को लगाएं. यानी दो बार अंडे की लेयर और दो स्ट्राइप्स. इसे लगभग 40 मिनट तक नाक पर रहने दें और सूखने पर हटा लें. इस पेस्ट को हफ्ते में सिर्फ दो बार इस्तेमाल करें. ब्लैकहेड्स स्ट्राइप्स आपको आसानी से ब्यूटी स्टोर पर मिल जाएंगी.