अगर आपके दांत में लगा है कीड़ा, तो अपनाएं ये आसान तरीका, जड़ से हो जाएगा खत्म

लाइव सिटिज डेस्क : एक अच्छी मुस्कुराहट के पीछे दांतों का भी होना अच्छा माना जाता है और ऐसे में दांत अगर आपके सही सलामत हैं तो फिर क्या कहने. लेकिन आजकल लोगों को अनेक तरह की बीमारियां होती रहती हैं उसमें दांतो में सड़न भी एक बीमारी है. गलत खान पान और अनियमित जीवनशैली के कारण हम अपने दांतो पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं जिसकी वजह से हमारे दांत धीरे-धीरे खराब होने लगते हैं और आगे चलकर दांतों में दर्द और दांतों से खून आने की समस्या हो जाती है.

इसके साथ ही दांतों में कीड़े भी लग जाते हैं जिससे आपके दांत कमजोर होने लगते हैं. अगर आपको भी इसी प्रकार की समस्या है तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको ऐसा कारगर नुस्खा बताने वाले हैं जिसकी सहायता से आप अपने दांतों में लगे कीड़े को आसानी से जड़ से खत्म कर सकते हैं. आपकी यह समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी.

दांतों में कीड़े लगने की वजह

सुबह के समय जल्दबाजी में अपने दांत ठीक प्रकार से साफ भी नहीं करते हैं और वह जल्दबाजी में अपने काम के लिए चले जाते हैं. रोजाना दांत की अच्छी तरह से सफाई नहीं होने की वजह से दांतों में कीड़े लगने की समस्या आती है. इसके अतिरिक्त अगर आपका बच्चा अधिक मीठा खाता है तो इसकी वजह से भी दांतों में कैविटी लग जाती है जिसकी वजह से असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है.

दांतों के कीड़े से छुटकारा पाने के उपाय…
लौंग का इस्तेमाल

सभी घरों में लौंग का प्रयोग तो अवश्य किया जाता है. लौंग में मौजूद पोषक तत्व और इसके गुण हमारे स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को ठीक करने में काफी सहायता करते हैं. विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि अगर किसी व्यक्ति के दांत में कीड़ा लगा हुआ है तो उस पर रोजाना 23 बूंदे लौंग के तेल को डालने से उसको इस समस्या से राहत मिलती है. अगर आप कीड़े लगे हुए दांत पर लौंग के तेल में भीगी हुई रुई रख देते हैं तो इससे ना सिर्फ आपके दांतों का दर्द दूर होता है बल्कि आपको दांतों के कीड़े से भी छुटकारा मिलता है.

लहसुन का इस्तेमाल

आप लहसुन का इस्तेमाल करके भी अपने दांतो की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं. आयुर्वेद में लहसुन को बहुत गुणकारी माना गया है अगर आपके दांतों में कीड़ा लगा हुआ है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप एक से दो लहसुन की कलियों को पीसकर कीड़े लगे हुए दांत पर लगाएं या फिर आप कीड़े लगे हुए दांत से इन कलियों को चबाएं. यदि आप रोजाना ऐसा करते हैं तो आपको काफी फायदा मिलेगा.

हींग का इस्तेमाल

आप हींग की सहायता से भी अपने दांतो को खराब होने से बचा सकते हैं आप हींग में थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ कर इसका मिश्रण तैयार कर लीजिए और रोजाना कीड़े लगे हुए दांत पर लगाएं. इससे आपके दांतों का कीड़ा बाहर निकल आएगा.

About Ritesh Sharma 3275 Articles
मिलो कभी शाम की चाय पे...फिर कोई किस्से बुनेंगे... तुम खामोशी से कहना, हम चुपके से सुनेंगे...☕️

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*